पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट को निजी फोटो वायरल करने की धमकी देने वाला गिरफ्तार


प्रवीण मिश्रा, न्यूज 24, मुंबई (30 नवंबर): मुंबई साइबर क्राइम ब्रांच ने 2011 की मिस इंडिया फाइनलिस्ट आरिशा जैन से साइबर फिरौती मांगने की गुत्थी को सुलझा लिया है। मुंबई की वर्सोवा पुलिस ने फिरौती मांगने वाले शख्स को विशाखापट्टनम से गिरफ्तार किया है। आरोपी ने आरिशा के तीन सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैक कर उनसे 1 लाख रुपये की रकम अपने ई-वॉलिट में ट्रांसफर करने की मांग की। हैकर ने रकम के बदले उनके सोशल मीडिया अकाउंट को वापस करने की शर्त रखी।
मुंबई की वर्सोवा पुलिस ने चंद्रप्रकाश नाम के शख्स को विशाखापट्टनम से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इसन कुछ दिन पहले एक मेल आरिश जैन को  भेजा और उस मेल के लिंक को जैसे ही आरिश ने ओपन करने की कोशिश की, कुछ ही पल में उनके सारे अकाउंट हैक हो गए। हैकर ने तुरंत उन सभी अकाउंट के पासवर्ड भी बदल दिये और फिर आरिशा को फोन कर धमकी दी कि उसे अगर लाख रुपये ट्रांस्फर नहीं किये तो उसके निजी फोटोज को सोशल मीडिया में वायरल कर देगा। इसके बाद आरिश काफी डर गई, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और तत्काल मुम्बई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन के सायबर विंग में इसकी एफआईआर दर्ज कराई। इस बीच हैकर उसे लगातार धमकी दे रहा। हैकर लगातार आरिशा को धमकी दे रहा था कि पुलिस या सीबीआई चाहे जहां शिकायत करना हो करे उससे उसे कुछ फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन उसकी डिमांड पुरी नहीं हुई तो उसे वो समाज में बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

अरिशा काफी डर गई थी उसने हैकर को पैसे देने का भी मन बना लिया लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। हैकर ने बैंक अकाउंट के बजाय पे टीएम से पैसे देने की मांग की। इस बीच पुलिस ने अरिशा को हैकर से संपर्क बनाए रखने की सलाह दी उसे बातों में उलझाए रखे जिससे कॉन्फिडेंस में लिया जा सके। उसे पैसे मिलने का भरोसा बना रहे और कई दिनों तक लगातार अरिशा हैकर से बातचीत करती रही। फोन और मेसेज के जरिये और उसे भरोसा देती रही की वो उसकी हर डिमांड पूरी करेंगी बस उसके निजी फोटो विडीयो वायरल न करे। उधर दुसरी तरफ पुलिस ने हैकर की लोकेशन को ट्रेस करना जारी रखा और आखिरकार विशाखापट्टनम से उसे गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस  हैकर को गिरफ्तार करने के बाद गुरुवार को उसे विशाखापट्टनम से मुम्बई भी लेकर आई। वहीं इस घटना के बाद मॉडल और पूर्व मिस इंडिया बेहद डरी सहमी हुई है। उनका कहना है कि पहले उन्हें अपने किसी करीबी पर भी शक था लेकिन अब गिरफ्तारी के बाद उन्हें पता चला कि ये कोई अनजान व्यक्ति है।  हैकर लगातार उन्हें ये भी  कह रहा था कि इस काम के लिए उसके ही किसी करीबी ने सुपारी दी है। अब पुलिस इस बात की सच्चाई खंगालने में जुटी है कि सच में आरोपी हैकर को उसके ही किसी निजी करीबी शक्स ने सुपारी दी थी या आरोपी मॉडल को गुमराह कर रहा था।ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि आखिर आरोपी के पास पूर्व मिस इंडिया का मेल आईडी कहां से और कैसे आया।