आर्थिक तंगी के चलते पूरे परिवार ने किया सुसाइड

संकेत पाठक, मुंबई (24 अप्रैल): मुंबई से एक बेहद दर्दनाक खबर सामने आई है। एक ही परिवार के तीन लोगों ने खुदकुशी कर ली है। पहले मां ने आत्महत्या की, मां को देख बेटी ने फांसी लगा ली और दोनों को देख पिता ने खुदकुशी कर ली। आप ये जानकर दंग रहे जाएंगे कि परिवार काफी पढ़ा लिखा था। मां डॉक्टर थी और पिता इंजानियर।


पुलिस के मुताबिक परिवार पिछले काफी समय से आर्थिक तंगी झेल रहा था। घर से तीन लाशों के साथ तीन सुसाइड नोट मिले हैं, जिनका मज़मून बेहद दर्दनाक है। इसमें लिखा है, ''हमारा जितना भी सामान है वो बेचकर, घर का रेंट, नौकरानी की तनखाह और क्लीनिक का किराया दे देना। इसके अलावा हमारी बॉडी को KEM अस्पताल में दान कर देना ताकि छात्रों को सहायता हो सके।''


तीनों लाशों का तब पता चला जब नौकरानी घर पर आई। दरवाजा खोला तो इंद्रजीत का शव लिविंग रूम में छत से लगे पंखे से लटका हुआ था और घर का सामान पैक था। पुलिस को जानकारी दी गई। पुलिस जब घर में दाखिल हुई तो तीन सुसाइड नोट पड़े हुए थे।


पेशे से डॉक्टर मां ने लिखा, ''मैं कई साल से बीमार थी, मेरी ज़िंदगी में कोई उत्साह नहीं रहा,  इसलिए अब मैं मरना चाहती हूं।''


बेटी ने सुसाइड नोट में लिखा, ''मैं भी अपने मां-बाप के साथ सुसाइड कर रही हूं।''


पिता ने सुसाइड नोट में लिखा, ''जब मैं सुबह 4.30 बजे जागा तो जो मैंने देखा तो ये बहुत भयावह दृश्य था।

फिर मैंने उनको नीचे उतारा, मैं जिसके साथ रहता था, अब वही नहीं रहे तो मैं भी अब नहीं रहना चाहता।''


मां क्लिनिक चलाती थी, लेकिन कुछ समय पहले क्लिनिक बंद हो गई थी। पिता की नौकरी भी चली गई थी। कहा जा रहा है कि इसी के चलते पूरा परिवार आर्थिक तंगी से झेल रहा था। बेटी की पढ़ाई भी छूट गई थी। पड़ोसियों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से परिवार किसी से मिलता जुलता नहीं था। पुलिस के हाथ लगे तीनों सुसाइड नोट में बीमारी और पैसों की किल्लत खुदकुशी की वजह बताई गई है।