BMC के स्कूलों में वंदे मातरम गाना होगा अनिवार्य, प्रस्ताव पास

मुंबई (10 जुलाई): लंबे घमासान के बाद मुंबई के BMC के स्कूलों में वंदे मातरम गाना होगा अनिवार्य हो जाएगा। BMC ने अपने सभी स्कूलों में वंदेमातरम गाना अनिवार्य करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इससे पहले BMC ने एक प्रस्ताव पास किया है जिसमें कहा गया है कि जो स्कूल BMC चलाती है उनमें सोमवार और शुक्रवार वंदे मातरम गाना अनिवार्य कर दिया जाए। यह प्रस्ताव अब राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा, जहां से इस पर आखिरी फैसला होगा। 

यह प्रस्ताव BJP के नगर सेवक संदीप पटेल ने दिया था। संदीप पटेल का कहना है कि बच्चों में देशभक्ति की भावना जगाए रखने के लिए स्कूलों में दो बार वंदेमातरम अनिवार्य किया जाय। आज ये प्रस्ताव पास कर दिया गया है।

समाजवादी पार्टी ने इस पर आपत्ति जताई उनका कहना था कि वो वंदेमातरम के विरोध में नहीं हैं लेकिन इसे अनिवार्य न किया जाय। वंदे मातरम को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा का चल रहे अधिवेशन में काफी हंगामा हुआ था और विधान भवन के परिसर में बीजेपी और एमआईएम के विधायक आपस में भिड़ गए थे।  वहीं शिवसेना ने कहा है कि इसमें किसी को आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए। इसका स्‍वागत होना चाहिए। संजय राउत ने कहा कि जो लोग विरोध करते हैं उनका डीएनए जांचना चाहिए।