मुंबई से जब्त हुई 1000 करोड़ रुपये की प्रतिबंधित ड्रग्स, 4 गिरफ्तार



न्यूज 24 ब्यूरो,मुंबई,दीपक दुबे (28 दिसंबर): क्राइम ब्रांच के एंटी-नार्कोटिक्स सेल ने मुंबई के वकोला इलाके से फेंटनाइल नामक प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त किया है जिसकी कीमत लगभग 1,000 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। टीम ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इन आरोपियों की पहचान सलीम डोला, घनश्याम सरोज के अलावा दो भाई चंद्रमणि और संदीप तिवारी के रूप में हुई है।

खबर के मुताबिक, गिरफ्तार किए आरोपियों के पास से ड्रग्स से भरे चार ड्रम जब्त किए गए हैं। फेंटानाइल ड्रग का इस्तेमाल एनेस्थीसिया के तौर पर दर्द से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग नशे के लिए भी होता है। यह ड्रग नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थ एक्ट के तहत प्रतिबंधित है।

बताया जा रहा है कि फेंटानाइल ड्रग के एक किलो की कीमत अतंर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 10 करोड़ रुपये है। मुंबई में पकड़ी ड्रग्स की कीमत 1000 करोड़ रु आंकी जा रही है। सलीम डोला को पहले भी दिल्ली में एनसीबी ने ड्रग्स सप्लाई के केस में गिरफ्तार किया था। साल 2016 में 79 किलो चरस के केस में उसे मुंबई की एक अदालत ने बरी कर दिया था। चारों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 1 जनवरी तक की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।


फेंटानाइल का इस्तेमाल खासतौर से कैंसर का इलाज करने के लिए होता है लेकिन इसे गैरकानूनी तरीकों से लैब में रिक्रिएशनल ड्रग की बिक्री के लिए बनाया जाता है। इसे कोकिन और हेरोइन के साथ मिलाया जाता है या फिर इनके विकल्प के तौर पर उपयोग किया जाता है। अमेरिका में इस नशे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। हर साल वहां फेंटानाइल के ओवरडोज के कारण हजारों लोगों की मौत होती है।


एक अधिकारी ने बताया की, 'अपने गुप्तचर की सूचना की सत्यता की पुष्टि के बाद हमने सुभाषनगर में जाल बिछाया। जहां से सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।' पकड़े गए आरोपियों मे से डोला को पहले भी राजस्व खुफिया निदेशालय और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग से संबंधित मामले में दिल्ली से गिरफ्तार किया था। इस मामले में वह वर्तमान में ट्रायल का सामना कर रहा है। ये ड्रग्स 4 ड्रमों में था जिसकी क्वांटिटी करीब 100 किलो है, ये मुंबई से मेक्सिको में एक्सपोर्ट किया जाना था।