भगोड़े विजय माल्या के जब्त जहाज का पार्किग बिल हुआ 10 करोड़

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जून): भारत में एक दर्जन से ज्यादा बैंकों से लोन लेकर फरार कारोबारी विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस का विमान ए 319 सेवा कर विभाग की ओर से दिसंबर 2013 में जब्त किया गया था। वजह कि विजय माल्या करीब एक हजार करोड़ रुपये का बकाया नहीं चुका सके थे।इसके बाद विमान को मुंबई के छात्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पार्क किया गया। 

चूंकि जेट विमान को सरकारी प्राधिकरण ने जब्त किया है, इस नाते एयरपोर्ट पर उसे मुफ्त में रखा गया है। मगर इसे एयरपोर्ट प्रशासन को काफी नुकसान हो रहा है। पिछले साल मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड(एमआईएएल) ने बॉम्बे हाईकोर्ट से विमान को हटवाने की भी गुहार लगाई थी। कहा था कि विमान के जगह घेरने से काफी नुकसान हो रहा है।

भारत में जेट विमान संचालकों का कहना है कि एयरपोर्ट पर प्लेन के पार्किंग के बदले में प्रति घंटे के लिए पांच से 15 हजार रुपये देने पड़ते हैं। विमान के आकार की तुलना में ही शुल्क निर्भर करता है। एक जेट कंपनी के एमडी ने एक अंग्रेजी अखबार से नाम न छापने की शर्तप र कहा कि छह हजार क्यूबिक फिट साइज के विमान का पार्किंग शुल्क करीब 15 हजार रुपये घंटा बैठता है।इस लिहाज से अब तक पांच साल में दस करोड़ से अधिक का शुल्क इस विमान के पार्किंग का हो चुका है। जो दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है।