2023 से देश में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली ( 12 नवंबर ) : भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन का निर्माण किया जाएगा। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, भारत में मुंबई-अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड बुलेट ट्रेन मार्ग के निर्माण का कार्य 2018 में शुरू हो जाएगा। 

यह परियोजना जापान के सहयोग से कार्यान्वित की जाएगी। इस परियोजना का शिलान्यास अगले साल दोनों देशों के प्रधानमंत्री कर सकते हैं। 2023 से देश में पहली बुलेट  ट्रेन दौड़ने लगेगी।

जापान यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में आबे ने कहा, इस परियोजना के डिजाइन का काम इस साल के आखिर तक शुरू कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण बातें -उन्होंने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को दोनों देशों के विशेष संबंधों का एक नया आयाम बताया। -उन्होंने उम्मीद जताई कि बुलेट ट्रेन प्रणाली भारत में शुरू होने से देश की आर्थिक गतिविधियों को नयी स्फूर्ति मिलेगी। -उन्होंने कहा कि जापान में भी 1964 में बुलेट ट्रेन (शिनकानसेन) शुरू की गई थी तो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला था। प्रधानमंत्री मोदी ने आज टोक्‍यो से कोबे की यात्रा शिनकानसेन ट्रेन से ही की, जिसकी रफ्तार 240 से 320 किलोमीटर प्रतिघंटे की है। -जापानी प्रधानमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने खुद देखा कि यह दुनिया की सबसे तेज ट्रेन प्रणाली है। -मोदी ने कहा, हम मुंबई दिल्ली हाईस्पीड रेल परियोजना की प्रगति पर पूरी तरह से ध्यान दे रहे हैं। -जापान के साथ वित्तीय क्षेत्र में सहयोग की बातचीत और समझौते से हमें ढांचागत विकास के लिए संसाधन हासिल करने में बड़ी मदद मिलेगी। -विदेश सचिव एस जयशंकर ने बाद में कहा कि दोनों नेता अगले साल मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखेंगे।