महाभारत पर कुरुक्षेत्र में बनेगा म्यूजियम, शुरू हुआ काम

नई दिल्ली (21 दिसंबर): दुनियाभर के टूरिस्टों को आकर्षित करने के लिए हरियाणा सरकार ने कुरुक्षेत्र जिले के ज्योतिसार गांव में महाभारत म्यूजियम बनने का काम शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट पर सरकार करोड़ों रुपये खर्च करने जा रही है, जिसपर विवाद हो सकता है।

इससे पहले भी सरकार द्वारा सरस्वती नदी की खोज और अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्सव के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। जानकारी के अनुसार, महाभारत पर बनने वाले इस म्यूजियम के लिए सरकार ने 31 करोड़ रुपये का बजट स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत तय किया है। म्यूजियम की बाउंड्री वॉल पहले ही बनकर तैयार है। अब म्यूजियम में मेडिटेशन सेंटर, संग्राहलय, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, पार्किंग और टॉयलेट बनने हैं।

यह प्रोजेक्ट करीब 19 एकड़ जमीन में बनाया जाएगा। इस काम को एक प्राइवेट कंस्ट्रक्शन कंपनी पूरा करेगी, जो हरियाणा पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट के द्वारा देखा जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस काम को पूरा करने के लिए करीब एक साल का समय लगेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की योजना है कि कुरुक्षेत्र को विश्व पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाए। इसी योजना के तहत ही प्रस्ताव तैयार किया गया हैं और संग्रहालय बनाने का काम शुरू किया गया है।