हज यात्रियों की सुविधा के लिए हर राज्य में बने हज हाउस- नकवी

नई दिल्ली  (2 जनवरी): हज यात्रा के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है। यात्रा के लिए 24 जनवरी तक आवेदन किया जा सकेगा। लिहाजा हज यात्रा को लेकर केंद्र सरकार ने भी अपनी तरफ से तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हर राज्य में हज हाउस बनाए जाने चाहिए, जिसके लिए हमारा मंत्रालय हर संभव मदद करने को तैयार है। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इस दिशा में उन्होंने राज्य सरकारों को पत्र भी लिखा है।

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय और हज कमिटी ऑफ इंडिया ने अगले हज के लिए तैयारियां इस बार काफी हद तक समय से पहले शुरू कर दी हैं ताकि हाजियों को उनकी यात्रा में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि पिछली बार की तरह इस बार की हज यात्रा भी सरल-सुगम रहे।

 केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि हज को बेहतर से बेहतर बनाने और हाजियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मुहैया कराने के सन्दर्भ में उन्होंने दिसंबर में भारत में सउदी अरब के राजदूत डा. साउद मुहम्मद अलसाती से भेंट की थी। इस दौरान उन्होंने डॉ. अलसाती से अगली हज यात्रा से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर सार्थक और व्यापक चर्चा की। साथ ही उन्होंने कहा कि नागर एवं विमानन मंत्रालय के अधिकारियों से भी कहा गया है कि हज यात्रियों को आधुनिक सुविधा वाले जहाज उपलब्ध कराए जाने चाहिए।