मुफ्त में मिलेगा रिलायंस जियो का 4G स्मार्टफोन, इसकी खासियत आपको कर देगी हैरान


नई दिल्ली ( 21 जुलाई ): जियो ने अपने 4G हैंडसेट को बाजार में उतार दिया है। शुक्रवार को कंपनी की एजीएम में इसकी घोषणा की गई। देखने में भले ही यह फोन छोटा सा है लेकिन सारी खूबियां इसमें उपलब्ध हैं। 4G VoLTE टेक्नॉलजी पर आधारित इस फोन में अल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4वे नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाइन, फोन कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, 2.4'', QVGA डिस्प्ले, एसडी कार्ड स्लॉट, माइक्रोफोन ऐंड स्पीकर, हेडफोन जैक, रिंगटोन्स, टॉर्चलाइट और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

कंपनी ने इस फोन को लॉन्च करते समय बताया है कि यह फोन मेड इन इंडिया, मेड बाय यंग इंडिया और मेड फॉर इंडिया है। इस फोन में टचस्क्रीन भले न हो लेकिन गाने सुनने के लिए आपको बटन दबाने की जरूरत नहीं है। बस बोलिए, गाने अपने आप प्ले हो जाएंगे। इंटरनेट पर सर्चिंग के लिए भी वॉइस कमांड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कई अन्य कमांड की तरह मेसेज के लिए भी आप अपने फोन को कमांड दे सकते हैं। मेसेज भेजने के लिए नाम बोलते ही उसी व्यक्ति को मेसेज जाएगा जिसे आप भेजना चाहते हैं।

अगर आप किसी भी मुश्किल में हैं तो अपने करीबियों को सिर्फ एक बटन दबाते ही बता सकते हैं। पहले से ही सेव कुछ नंबर्स पर आपके नंबर से उन्हें आपकी लोकेशन भेज उठेगी। इसके लिए 5 नंबर की बटन को थोड़ी देर तक दबाकर रखना होगा।

इस फोन के साथ सिर्फ 153 रुपये में सभी वॉइस कॉलिंग पूरी तरह मुफ्त होगी और अनलिमिटेड डेटा भी एकदम फ्री होगा।कंपनी आने वाले समय में इस फोन पर NFC टेक्नॉलजी लॉन्च करेगी, जिसकी मदद से आप अपने जन धन खाते, UPI खाते, बैंक खाते और डेबिट/ क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के साथ-साथ वन टैप पेमेंट भी कर पाएंगे।
जियोफोन की कीमत सिर्फ जीरो रुपये रखी गई है।

हालांकि इसको लेने के लिए आपको 1500 रुपये देने पड़ेंगे जो कि 3 साल के लिए सिक्यॉरिटी मनी के रूप में होंगे। तीन साल बाद कभी भी आप फोन वापस करके अपने पूरे पैसे ले सकते हैं।