इस बॉक्सर ने पहली बार हराया था अली को, फाइट के बाद दोनों हुए थे अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली(4 जून): मोहम्मद अली 20वीं सेन्चुरी के सबसे महान बॉक्सर माने जाते थे। अपने पूरे करियर में वह सिर्फ 5 बार हारे। लेकिन उनकी पहली हार से पूरी दुनिया शॉक्ड रह गई थी।

रिंग का ये उस्ताद 31 फाइट के बाद पहली बार रिंग में हारा था। उनको हराने वाला बॉक्सर था जोसेफ विलियम फ्रेजर। फ्रेजर और अली ने कई फाइटें लड़ीं। 8 मार्च, 1971 को अमेरिका के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन रिंग में फाइट उनमे से एक थी।

अमेरिका का मेडिसन स्क्वेयर हजारों दर्शकों से पटा पड़ा था। इस फाइट का नाम था 'द रिंग वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल'।  दोनों में से कोई बॉक्सर हार मानने को तैयार नहीं था। लेकिन, 15वां राउंड पूरी दुनिया को चौकाने वाला था।मुहम्मद अली 1960 में लाइटवेट वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियन रह चुके थे। जबकि फ्रेजर ने 1964 में हैवीवेट चैम्पियनशिप का टाइटल अपने नाम दर्ज कराया था।

एक के बाद एक 31 फाइट जीतने वाले अली रिंग में पहली बार चित हो गए। यह फ्रेजर की लगातार 27वीं जीत थी। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि अली हार जाएंगे, लेकिन फ्रेजर ने कर दिखाया। 15 राउंड तक चले मुकाबले असर यह हुआ कि मोहम्मद अली और फ्रेजर दोनों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

इस फाइट को सदी की सर्वश्रेष्ठ फाइट कहा जाता है। मुहम्मद अली ने इस हार का बदला 1974 में लिया। उन्होंने फ्रेजर को 28 जनवरी, 1974 को 12 राउंड तक चली फाइट में हराया।