वीडियो: जब जीवा ने पूछा 'कइसन बा', जानिए धोनी ने कैसे दिया जवाब

न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (25 नवंबर): टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी जब भी अपनी व्यस्तताओं से खाली होते हैं तो अपना सारा समय परिवार के साथ व्यतीत करते हैं। इस बार भी ऐसा ही है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं चुने गए महेंद्र सिंह धौनी इन दिनों रांची स्थित अपने आवास पर परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। धौनी वैसे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इतने एक्टिव नहीं रहते हैं, लेकिन जब वह अपने घर पर होते हैं तो सोशल मीडिया पर जरूर सक्रिय होते हैं। हाल ही में धौनी ने अपनी बेटी जीवा के साथ इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर की है जो तेजी से वायरल हो रही है।

इस वीडियो में एमएस धौनी और अपनी बेटी जीवा के साथ भोजपुरी और तमिल में भाषा में बात कर रहे हैं। जीवा भोजपुरी में अपने पिता से पूछती हैं, 'ए महेंद्र सिंह धौनी कइसन बा?' जिसका हिंदी में तलब हुआ, 'महेंद्र सिंह धौनी आप कैसे हैं?' फिर धौनी बेटी जीवा के सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं, 'ठीके बा' मतलब (ठीक ही हूं)। इसके बाद जीवा तमिल में धौनी से पूछती हैं 'इपुड्डी इरुकिंगा' (आप कैसे हो), तो धौनी तमिल में ही जवाब देते हैं 'नल्ला इरुकेन'(मैं अच्छा हूं)। इससे पहले एक और वीडियो में जीवा अपने पिता महेंद्र सिंह धौनी को गाजर खिलाते हुए नजर आई थीं।

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धौनी का भोजपुरी और तमिल दोनों ही भाषाओं से गहरा नाता है। धौनी का गृह राज्य झारखंड है और भोजपुरी यहां की एक बोली है। झारखंड साल 2000 बिहार का ही हिस्सा था। इसी साल यह बिहार से अलग होकर झारखंड बना। इसलिए महेंद्र सिंह धौनी का भोजपुरी भाषा के साथ भी जुड़ाव है। वहीं महेंद्र सिंह धौनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान हैं। इसलिए पिछले 12 वर्षों से तमिलनाडु उनके लिए दूसरे घर जैसा रहा है। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़ने के बाद से महेंद्र सिंह धौनी को उनके फैंस ने 'तलाइवा' नाम दे दिया। ऐसे में अगर उनकी बेटी जीवा धौनी हिंदी और इंग्लिश के अलावा भोजपुरी और तमिल भी बोल रही हैं तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं है।