IPL 2017: पुणे की कप्तानी से हटाए गए धोनी

नई दिल्ली(19 फरवरी): राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटा दिया है। धोनी की जगह ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम की कमान सौंपी गई है।

- पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने भी इस बात की पुष्टि की है। गोयनका का कहना है कि वह चाहते थे कि इस सीजन में कोई युवा चेहरा टीम का नेतृत्व करे। गौरतलब है कि आईपीएल के 10वें सीजन के लिए सोमवार को बैंगलोर में नीलामी होनी है।

- पुणे की टीम, उन दो फ्रेंचाइजी में शामिल थी जिसे चेन्नै सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के निलंबन के बाद आईपीएल में शामिल किया गया था। पिछले साल अपना डेब्यू करने वाली टीम सातवें स्थान पर रही थी।

- धोनी की कप्तानी ने पिछले साल खेले 14 में से केवल 5 मैच ही जीते थे।धोनी की फॉर्म भी टीम के लिए चिंता की बात थी। 12 पारियों में धोनी ने केवल 284 रन ही बनाए थे। उन्होंने केवल एक हाफ सेंचुरी ही लगाई थी।

- पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, 'जी हमने आईपीएल के अगले सीजन के लिए स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाने का फैसला किया है। मैं इस बारे में पिछले सीजन के खत्म होने के बाद से सोच रहा था। मैं इस बारे में टीम प्रबंधन से बात भी कर रहा था। हमारा विचार था कि इस साल टीम की कमान एक युवा खिलाड़ी को सौंपी जाए। हमारे पास टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मेल है और हमें लगता है कि एक युवा नेतृत्व, जिसके पास अलग आइडिया हो उसे टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए।'

- गोयनका ने कहा, 'हम पिछले सीजन में बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। हमारी टीम सिर्फ एक साल और खेलेगी और हम इस साल सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं। हमारे पास दो अंतरराष्ट्रीय कप्तान टीम में हैं। मुझे लगता है कि स्टीव स्मिथ टीम में बदलाव ला सकते हैं। उन्हें टीम की कप्तानी के लिए सभी जरूरी सपॉर्ट मिलेगा।