धोनी ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली(18 जनवरी): टीम इंडिया के वनडे और टी-20 टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में नया किर्तीमान रच दिया। धोनी यह मैच खेलने के साथ ही किसी भी अंतरराष्ट्रीय टीम की ओर से बतौर कप्तान 300 मैच खेलने वाले विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। 

मेलबर्न में खेला गया यह मैच धोनी के एकदिवसीय क्रिकेट जीवन का बतौर कप्तान 189वां मैच है। धोनी के अलावा विश्व में मात्र दो क्रिकेटरों ने यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। धोनी के अलावा न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लैमिंग, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने ये कारमाना किया है। 

फ्लैंमिंग ने अपने करियर में कुल 280 वनडे मैच खेले जिनमें से उन्होंने अपनी टीम का 218 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा फ्लैमिंग ने न्यूजीलैंड के लिए 111 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने अपनी टीम का 80 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। पोटिंग इस मामले में सबसे ऊपर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का 230 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया। साथ ही वह उन क्रिकेटरों की फेहरिस्त में चौथे नंबर पर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा बार कप्तानी की। पोटिंग ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 77 टेस्ट मैचों में भी कप्तानी की जिसके साथ वह 300 मैच पूरे करते हैं। 

धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट खेले जिनमें उसे 27 में जीत और 18 में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा 18 टेस्ट ड्रॉ रहे। वनडे में धोनी की कप्तानी में भारत ने 189 में से 103 मैच जीते हैं। धोनी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में भारत ने 100 से ज्यादा मैच जीते हैं।