मुफ्त में बीमारी का इलाज कराएगी मध्य प्रदेश सरकार

नई दिल्ली( 16 जनवरी ): मध्य प्रदेश सरकार पूरे मध्यप्रदेश में मुफ्त हेल्थ कैंप लगा रही है। इन कैंपों चेकअप कराने आने वाले जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित होंगे उनका इलाज देश के शीर्ष अस्पतालों में फ्री में किया जाएगा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा, '15 जनवरी से 27 फरवरी तक राज्य के सभी जिलों में हेल्थ चेकअप कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। इन कैंपों में चेकअप के लिए आने वाले जो मरीज गंभीर बीमारियों से पीड़ित होंगे उनका इलाज एम्स, मेदांता, अपोलो जैसे देश के कई अन्य प्रतिष्ठित अस्पतालों में मुफ्त में कराया जाएगा।'

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की सहायता करने के लिए राज्य की जनता से इन मेडिकल कैंपों का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि 20 गंभीर बीमारियों के पीड़ित मरीजों को सरकार इलाज के लिए वित्तीय सहायता मुहैया करा सकती है।

पूरी तरह मुफ्त इलाज केवल उन्ही बीमारियों से पीड़ित मरीजों को मिलेगा जिनका नाम राज्य सरकार की डिजीज हेल्प स्कीम में होगा। इन स्कीम में कैंसर सर्जरी, कीमोथेरपी, रेडियोथेरपी, किडनी सर्जरी और किडनी ट्रांसप्लांट आदि बीमारियों का इलाज मुफ्त में होगा। हालांकि इसके अलावा कई और ऐसी बीमारियां है जिनके इलाज में राज्य सरकार मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ मरीज की जांच करेंगे और तभी राज्य सरकार उसके इलाज के लिए जरूरी रकम की मंजूरी दे देगी।