मध्यप्रदेश: कर्ज से परेशान किसान की खुली किस्मत, खेत में मिला 20 लाख का हीरा

नई दिल्ली ( 22 जुलाई ): मध्यप्रदेश में कर्ज में फंसे एक किसान की किस्मत उस वक्त खुल गई जब उसे खेत में 20 लाख का हीरा मिला। राज्य के पन्ना में रहने वाले एक किसान ने अपनी जमीन खुदाई के लिए देने का फैसला लिया। वह लगातार खराब हो रही फसल से परेशान हो चुका था इसलिए उसने खान लीज पर ले ली। खान की खुदाई के दौरान खेत में से 15 से 20 लाख की कीमत का हीरा मिला। पन्ना में कोई भी 250 रुपये सालाना की कीमत पर खान लीज पर ले सकता है। सुरेश यादव ने भी आर्थिक रूप से तंग होने के कारण यही रास्ता चुना।

जानकारी के मुताबिक सुरेश यादव खान में ही खुदाई का काम कर रहे थे जब उनकी किस्मत ने करवट ली और एक हीरा उन्हें मिला। यादव ने बताया, 'मैं खेती करके अपने परिवार की हालत नहीं सुधार पा रहा था। असंतुलित मौसम के कारण खेती करना बहुत मुश्किल काम है। पिछले साल मैंने अपना छोटा सा खेत बेटे को सौंप दिया और अपनी किस्मत आजमाने के लिए खान को लीज पर लेने का मन बना लिया।'

उसे अपने परिवार को पालने के लिए दिन में दूसरे के खेतों में खेती करनी पड़ती थी और सुबह-शाम खुदाई करनी पड़ती थी। पिछले हफ्ते यादव के खेत से 5.82 कैरट का पत्थर के साइज का हीरा मिला। जिला खनन अधिकारी संतोष सिंह ने कहा कि सरकार के मानदंडों के अनुसार हीरे की नीलामी की जाएगी।