गांवों तक पहुंची माउंट आबू के जंगलों में लगी आग

गणपति सिंह मांडोली, माउंट आबू (18 अप्रैल): माउंट आबू के जंगलों में कई दिनों से आग लगी हुई है। सेना के हेलीकॉप्टर और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हैं, लेकिन आग है कि बुझने का नाम ही नहीं ले रही है। जंगल में लगी ये आग अब तो गांवों में पहुंच गई है। प्रशासन गांवों को खाली करा रहा है ताकि जिंदगी बच सके।


पूरा इलाका आग की लपटों और धुएं के गुबार से भरा हुआ है। जंगली जानवरों की जान मुसीबत में है तो इंसानों को सांस लेने में मुश्किलें हो रही हैं। आग बुझाने की इस मुहिम में सेना के दो हेलीकॉप्टर लगे हुए हैं। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां पानी की बरसात कर रही हैं। सेना, सीआरपीएफ और गोरखा रेजीमेंट के जवान जुटे हैं। स्थानीय प्रशासन प्रशासन दिन रात एक किए हुए है, लेकिन ऐसी भीषण आग लगी है कि कई दिनों से बुझ नहीं रही है। बुझना तो दूर फैलती ही जा रही है।


आलम ये है कि आग जंगल से निकलकर अब आसपास के गांवों में पहुंच रही है। सोमवार को ये आग आरना गांव पहुंच गई। आग यहां तांडव मचा पाती इससे पहले ही गांव को खाली करा लिया गया। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। प्रशासन का दावा है कि आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। लेकिन तेज हवाएं हैं, जो बार-बार इस दावानल को हवा दे देती हैं।


स्थानीय लोगों को भी एहतियात बरतने के लिए कहा गया है, ताकि जान माल के नुमकसान से बचा जा सके। जंगल में ये आग कैसे लगी पता नहीं। जांच की जा रही है। उम्मीद है कि ये जंगल की ये आग जल्द ही शांत हो जाएगी।