अब मासूम दुधमुहों पर पड़ी महंगाई की मार, इतने बढ़ गये दूध के दाम

नई दिल्ली (11 मार्च): दुधमुंह के मुहं का निवाला यानी दूध तीन रुपये लीटर महंगा हो गया है। प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने  दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य दूसरे शहरों में अपने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की। नई दरें आज सुबह शनिवार से लागू हो गयी हैं।

कंपनी का कहना है कि दूध की खरीद दरों में वृद्धि के कारण उसने यह फैसला किया है। मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 52 रुपये प्रति लीटर का होगा जो कि अभी 49 रुपये हैं। वहीं टोंड दूध की कीमत 39 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर की गई है। इसी तरह डबल टोंड दूध की कीमत 35 रुपये से बढ़ाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है।

इसके अलावा मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध के आधा लीटर पैक की कीमत मौजूदा 25 रुपये के बजाय 26 रुपये रहेगी। टोंड दूध की कीमत आधा लीटर पैक के लिए 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये की गई है। आधा लीटर डबल टोंड दूध के पैक की कीमत 18 रुपये के बजाय 19 रुपये होगी। कंपनी के टोकन दूध के मामले में कीमत 36 रुपये से बढ़ाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है। गाय के दूध के दाम 40 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक एस नागराजन ने कहा, 'बीते एक साल में हमारे दूध खरीद मूल्य में 5-6 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है। इसलिए हम उपभोक्ताओं के लिए दाम बढ़ाने को मजबूर हैं।'