इन दो बल्लेबाजों ने एक ओवर में ठोके 43 रन, बनाया विश्व रिकॉर्ड


                                          image source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 नवंबर): न्यूजीलैंड के घरेलु क्रिकेट में बुधवार को एक अनोखा रिकॉर्ड बना।  न्यूजीलैंड में द फोर्ड ट्रॉफी के तहत वनडे मैच खेला गया। इस  मैच (50 ओवर) में एक ओवर में 43 रन बन गए। यह रिकॉर्ड कार्टर और ब्रेट हैंपटन की जोड़ी ने बनाया है। नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की ओर से खेलते हुए जो कार्टर (नॉट आउट 102 रन) और ब्रेट हैंपटन (95 रन) ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के तेज गेंदबाज विलेम लुडिक के एक ओवर में कुल 43 (4, 6 (नो बॉल), 6 (नो बॉल), 6, 1, 6, 6, 6) रन ठोक डाले।


इस गेंदबाज ने पूरे दस ओवर में 85 रन खर्च किए। एक ओवर में वैसे तो लीगल 6 गेंद ही होती है। ऐसे में अधिकतम 36 रन बन सकते हैं, लेकिन इस मैच में दो गेंद नो बॉल रही, जिससे बल्लेबाजों को दो अतिरिक्त गेंद मिली और 43 रन बन गए। यह लिस्ट-ए क्रिकेट एक का विश्व रिकॉर्ड है।



रन बनाने की शुरुआत हैम्पटन ने की। उन्होंने पहली गेंद पर चौका जड़ा, जबकि दूसरी गेंद पर छक्का। यह गेंद नो बॉल रही। अगली गेंद को उन्होंने फिर छह रनों के लिए बाउंड्री से बाहर भेज दिया। यह गेंद भी नो-बॉल रही। हैम्पटन ने अगली गेंद पर एक रन लेकर साथी खिलाड़ी कार्टर को स्ट्राइक दी। अब कार्टर ने ओवर की अंतिम 3 गेंदों पर हैटट्रिक छक्का लगाते हुए कुल 18 रन ठोक डोल। इस तरह पूरे ओवर में कुल 43 रन बन गए।

इससे पहले लिस्ट-ए क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एल्टन चिगुंबुरा के नाम था। 2013 में ढाका प्रीमियर डिविजन टूर्नामेंट के एक मुकाबले में शेख जमाल क्लब की ओर से खेलते हुए आबाहनी लिमिटेड के खिलाफ एक ओवर में 39 (नो बॉल 5, वाइड 1, 6, 4, 6, 4, 6, वाइड 1, 6) रन बनाए थे। यह ओवर अलाउद्दीन बाबू ने किया था।