ट्रेन की पटरियों पर घूमता है यह महल, एक सफर की कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली (9 फरवरी): दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में शामिल भारत की इस ट्रेन में सफर करना किसी फाइव स्टार होटल में ठहरने से कम नहीं है। इसके शाहीपन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे वर्ल्ड के मोस्ट लग्जरी ट्रेनों में चौथा स्थान प्राप्त है। इस ट्रेन में वो सभी सुविधाएं हैं जो किसी 5 स्टार होटल में मिलती हैं। पैलेस ऑन व्हील्स भारत की छह लग्जरी ट्रेनों में से एक है। पैलेस ऑन व्हील्स में प्रति व्यक्ति प्रति नाइट का 600 डॉलर लिया जा रहा है।

दुनिया की चार लोकप्रिय लग्जरी ट्रेनों में है शामिल  ट्रैवल मैगजीन कोन्डे नास्ट ने दुनिया भर की मुख्य लग्जरी ट्रेनों में पैलेस ऑन व्हील्स को चौथे स्थान पर रखा था। उल्लेखनीय है कि मैगजीन द्वारा विश्व की दस बेहतरीन लग्जरी ट्रेनों की पहचान करने के लिए सर्वे कराया गया था। पैलेस ऑल व्हील्स देश की पहली ऐसी ट्रेन है, जो दुनिया की चार लोकप्रिय लग्जरी ट्रेन में शुमार है।

मिल चुका है सर्वश्रेष्ठ लग्जरी ट्रेन का खिताब भारतीय पर्यटन को विश्व में अनूठा स्थान दिलाने वाली इस ट्रेन को इससे पहले कई पुरस्कार और अवॉर्ड मिल चुके हैं। 2013 में देश-विदेश के सैलानियों को राजा-महाराजाओं की जीवनशैली और ठाठ-बाट के साथ राजस्थान की सैर कराने वाली आलीशान ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स ने अन्य लग्जरी ट्रेनों को पछाड़ कर उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ लग्जरी ट्रेन का खिताब जीता है। 

अपने शाही ठाठ के लिए है फेमस 23 कोच की इस शाही रेलगाड़ी में 14 सैलून, एक स्पा कोच, दो महाराजा एवं महारानी रेस्टोरेंट एवं एक रिसेप्शन कम बार कोच सम्मिलित है। इसमें 104 पर्यटक राजसी अदांज में यात्रा कर सकते हैं। यह ट्रेन सात दिनों में सैलानियों को राजस्थान के प्रमुख पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों के साथ ही विश्व प्रसिद्ध आगरा के ताजमहल की भी सैर करवाती है। यह ट्रेन पर्यटकों को जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा का टूर कराएगी।

सुविधाएं > सभी कोच का इंटिरीयर महलों के तरह किया गया है। > सुविधाओं के अनुसार किसी कोच का नाम शीश महल तो किसी का ताज महल रखा गया है। > ट्रेन में भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के स्प्राइट्स और वाइन की सुविधा है। > समें खाने के तौर पर यात्रियों को भारतीय के साथ-साथ यूरोपीय, चीनी, एवं महाद्वीपीय खाना भी परोसा जाता है। इसके साथ अन्य कई लग्जरी सुविधाएं इसमें मौजूद हैं। > यह ट्रेन सैलानियों को राजसी हनीमून की सुविधा भी मुहैया कराती है।