गर्मी से परेशान लोगों के लिए ये हैं बेस्ट 6 टूरिस्ट डेस्टिनेशन

नई दिल्ली (27 मई): चिलचिलाती गर्मी से परेशान होकर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं। हम बता रहे हैं आपके लिए बेस्ट छह टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जहां आप गर्मी में भी हल्के ठंडे मौसम का मजा ले सकते हैं...

(शेषनाग लेक पहलगाम)

पहलगाम- पहलगाम धरती पर स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशनों में एक है। समुद्र तल से 2130 मीटर की ऊँचाई पर स्थित पहलगाम लिद्दर नदी और शेषनाग झील के मुहाने पर बसा है। आप यहां नदी किनारे बने छोटे घर किराए पर लेकर अलग दुनिया का आनंद ले सकते हैं। चारों ओर बर्फ़ से ढकी चोटियों, चमकते ग्लेशियर और छलछल करती नदी के बीच बसा है पहलगाम।

शिमला- ख़ूबसूरत हिल स्टेशन शिमला को ‘समर रिफ्यूज’ और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के रूप में भी जाना जाता है। गर्मी के दिनों में ये जगह ट्रैकिंग के लिए फेसम है। यहां आने वाले लोग लक्कर बाज़ार और स्कैंडल पॉइंट से जुड़े पर्वत श्रुंखला के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। जाखू मंदिर भगवान ‘हनुमान’ को समर्पित है जो समुद्र की सतह से 8048 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। 

कोटागिरी (तमिलनाडू)- टर्मिनस कंट्री के नाम से फेमस यह जगह अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां पर आपको पहाड़ों के बीच दुर्लभ प्रजातियों के पशुओं को नजदीक से देखना अथवा यहां उगे सुगन्धित फूलों की महक को एंजॉय कर सकते हैं। यहां आप रंगास्वामी शिखर, कर्नाटक-तमिलनाडू का सीमावर्ती इलाका, मोयर नदी, भवानीसागर डैम और हरे-भरे चाय बागान का आनंद ले सकते हैं। लोनावला- मुंबई का लोनावला बहुत ही फेमस हिल स्टेशन है। हनीमून से लेकर, फैमिली वेकेशन ऑर फ्रेंड्स गैदरिंग के लिए लोनावला बेस्ट ऑप्शन है। मुंबई से 3 घंटे का सफर तय करके यहां पहुंचा जा सकता है। यहां घूमने के लिए काफी सारी जगहें हैं। यहां ट्रैकिंग की भी सुविधा मौजूद है। ट्रैकिंग करते पहाड़ों के नजारों का लुत्फ़ भी लिया जा सकता है। सर्दियों में यहां का तापमान 12 डिग्री तो गर्मियों में 36 डिग्री तक रहता है।

दार्जलिंग- दरअसल दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित एक हिल स्टेशन है और आप यहां बर्फ से ढंकी चोटियां देख सकते हैं। दार्जलिंग की खास पहचान प्रसिद्ध टॉय ट्रेन सैलानियों को खूब लुभाती है। इस ट्रेन को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की सूची में भी शामिल किया गया है। यहां के विशाल चाय बागान और गुणवत्तापूर्ण चाय की लोकप्रियता पूरे विश्व में है। कोडाईकनाल- तमिलनाडु में स्थित कोडाईकनाल अपनी खूबसूरती के साथ भू-विविधता के लिए भी पसंद किया जाता है। यहां एक तरफ कोडाई लेक है तो एक तरफ ग्रीन वैली, जहां सीधे 5000 फुट का खड़ा है। यहीं से आप साइलेंट वैली का नजारा भी ले सकते हैं। यहां गुफाएं खूबसूरत झरने भी हैं। यहां के चीड़ के जंगल में घुड़सवारी का अलग आनंद है। ट्रैकिंग व साइक्लिंग के लिए भी अच्छी जगह।