मून हो सकते हैं दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति

नई दिल्ली ( 10 मई ): दक्षिण कोरिया के अगले राष्ट्रपति मून जे-इन हो सकते हैं। मंगलवार को सामने आए एग्जिट पोल्स में मून की दावेदारी अन्य उम्मीदवारों की अपेक्षा अधिक मजबूत बताई गई। अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो दक्षिण कोरिया की विदेश नीति में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। मून उत्तर कोरिया के प्रति नरम रुख अपनाने की वकालत कर रहे हैं। मून पूर्व राष्ट्रपति पार्क गुइन हाय की उत्तर कोरिया के प्रति आक्रामक नीति को सही नहीं मानते।


उनका कहना है कि हाय की नीतियों से उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को रोकने में कोई कामयाबी नहीं मिली। मून उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के जरिए आपसी मतभेतों को सुलझाना चाहते हैं।


गौरतलब है कि पिछले दिनों दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति हाय को भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से अपने पद से हटना पड़ा था। डेमोक्रैटिक पार्टी ऑफ कोरिया के उम्मीदवार मून 2012 में भी राष्ट्रपति चुनाव के मैदान में उतरे थे। मगर उस चुनाव में उन्हें गुइन के सामने शिकस्त का सामना करना पड़ा था।


एग्जिट पोल्स के मुताबिक वर्तमान राष्ट्रपति चुनाव में मून अपने बाकी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी मजबूत स्थिति में हैं। मून दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली 'थाड' की तैनाती पर भी विचार करने के पक्ष में हैं।