'एक बंदर ने कर दी पूरे देश की बत्ती गुल'

 

नई दिल्ली (8 जून): कोई एक पूरा देश में एक साथ अचानक बिजली गुल हो जाये तो वहां की सरकार सुरक्षा एजेंसियां और खुफिया तंत्र पर क्या गुज़रेगी...आतंकी दुर्घटना की आशंका लोगों का हार्ट फेल कर सकती है, इंडस्ट्रीज ठप हो सकती है और अरबों-खरबों का नुकसान एक झटके में हो सकता है, मान लीजिए कि यह कोई आतंकी घटना न हो तो भी एक साथ पूरे देश की बिजली एक साथ गुल होने से देश की आर्थिक स्थिति को बड़ा झटका लग सकता है।

दरअसल, ये अनहोनी केन्या में घटित हुई। केन्या के गिटारू पॉवर ग्रिड से पूरे देश को बिजली सप्लाई होती है। ग्रिड को किसी अनहोनी और आतंकी खतरों से बचाने के लिए सुरक्षा के उच्चस्तरीय इंतजाम भी किये गये हैं। परिंदा भी पर न पार पाये इसलिए इलेक्ट्रिक फेंसिंग भी की गयी है, लेकिन किसी तरह एक बंदर इस पॉवर ग्रिड के अंदर पहुंच गया और एक ट्रांस्फॉमर पर कूद गया।

ट्रांस्फॉमर पर लगे सेंसर्स ने कोई अंजान खतरा भांपते हुए ग्रिड की सप्लाई रोक दी। एक जगह पूरे ग्रिड की सप्लाई रुकती चली गयी और पूरा केन्या अंधेरे डूब गया। ग्रिड में अचानक हुई ट्रिपिंग का फॉल्ट ढूंढने में तीन घण्टे से ज्यादा का समय लगा। इसके बाद बिजली तो बहाल हो गयी लेकिन बंदर का क्या हुआ, इसके बारे में केन्या की सरकार ने कोई बयान जारी नहीं किया है।