कल फिर होगा ग्लोबल साइबर अटैक !

नई दिल्ली (14 मई): सिक्योरिटी रिसर्च से जुड़ी एक संस्था ने चेतावनी दी है कि शुक्रवार को हुए ग्लोबल साइबर अटैक के बाद दूसरा बड़ा साइबर अटैक सोमवार को हो सकता है। आपको बता दें कि पिछले शुक्रवार को हुए साइबर अटैक ने दुनिया भर के 125,000 से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को प्रभावित कर दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के सिक्योरिटी रिसर्च 'मैलवेयर टेक' ने अंदेशा जताया है कि दूसरा साइबर अटैक सोमवार को हो सकता है।


मैलवेयर टेक ने रैनसमवेयर हमले को सीमित करने में मदद की। इस वायरस ने यूजर्स की फाइलों को अपने कब्जे में ले लिया। यह वायरस स्पेन, फ्रांस और रूस सहित 100 देशों में फैल गया। इंग्लैंड में 48 राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं ट्रस्ट और स्कॉटलैंड के 13 NHS निकाय इसके शिकार हुए। इससे कुछ अस्पतालों को अपनी सेवाएं रद्द करनी पड़ी कंप्यूटरों को नियंत्रण में लेने के बाद वायरस ने एक मैसेज प्रेजेंट किया, जिसमें फाइलों को खोलने और उपभोक्ताओं के इस्तेमाल करने के लिए वर्चुअन मनी में 300 डॉलर बिटक्वाइन के भुगतान की मांग की गई।


वायरस के फैलने से रोकने के लिए एक डोमेन का पंजीकरण कराए जाने के बाद मैलवेयर टेक का 'आकस्मिक हीरो' के तौर पर स्वागत किया गया। मैलवेयर टेक अपनी पहचान नहीं जाहिर करना चाहता।