2016: वो लम्हे, वो लोग

नई दिल्ली (23 दिसंबर): गुजरे साल के कुछ शख्सियत और हादसों को ये दुनिया कभी नहीं भूल पायेगी। 2016 के ये लम्हे हमेशा याद रखे जाएंगे।

हॉलीवुड अभिनेत्री जसा गाबोर का 99 साल की उम्र में निधन हो गया। वह अपनी फिल्मों से ज्यादा आलीशान जीवनशैली, ग्लैमरस सेलेब्रिटी और कई बार शादी करने के लिए जानी जाती थीं।

उन्होंने अपने जीवनकाल में नौ बार शादी रचाई थी। गाबोर के करीबी एडवर्ड लोजी ने बताया कि वह लंबे समय से बीमार थीं। उन्होंने लॉस एंजिलिस स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली।

हंगरी में छह फरवरी, 1917 का जन्मीं अभिनेत्री का अगले साल 100वां जन्मदिन था। वह 1936 में मिस हंगरी चुनी गई थीं।

भारत में एलजीबीटी राइट्स एक्टिविस्‍ट्स समलैंगिकों के खिलाफ भेदभाव खत्‍म करने और समाज में स्‍वीकार्यता बढ़ाने के लिए काफी काम कर रहे हैं लेकिन इसी बीच कई प्रतिष्ठित रेस्‍टोरेंट्स और बार्स में उनके प्रति सोच व व्‍यवहार इस बात की पुष्टि करता है कि अभी यह रास्‍ता काफी लंबा है।

मुंबई में शिरो, बार स्‍टॉक एक्‍सचेंज और दिल्‍ली में कई प्रतिष्‍ठानों जैसे समर हाउस कैफे और रास्‍ता ने न्‍यूईयर वीकेंड के लिए समलैंगिक जोड़ों को दूर रखा है और स्‍पष्‍ट रूप से केवल विषमलैंग‍िक जोड़ों को ही प्रवेश की अनुमति दी है।

नोटबंदी के बाद सोशल मीडिया पर छाई बेवफा सोनम गुप्ता ने गूगल पर भी जमकर धूम मचाई। इस सर्च इंजन पर 2016 में सोनम गुप्ता भारतीयों द्वारा तीसरा सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला विषय रहा। वहीं पीवी संधु, दीपा कर्माकर ने भी गूगल इंडिया की इस टॉप 10 ट्रेंडिंग शख्सियत में जगह बनाई।  

अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने देश के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को "टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016" घोषित कर दिया। ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में अद्भुत जीत हासिल करने के लिए यह खिताब मिला। इससे पहले पाठकों के ऑनलाइन मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजयी रहे थे।

18 फीसदी वोट के साथ मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज व ट्रंप जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया था। मोदी टाइम द्वारा चयनित आखिरी 11 उम्मीदवारों में भी शामिल थे।

सीरिया का रहने वाले पांच साल के ओमरान दक्‍नीश की तस्‍वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई थी। खून और मिट्टी से सना ओमरान एक एंबुलेंस में बैठा है। कहा जा रहा है कि उसके घर पर सीरियन आर्मी और रूस ने ये हवाई हमला किया था क्‍योंकि उसका घर विद्रोहियों के इलाके में मौजूद था। इस पूरी घटना का वीडियो और तस्‍वीर सोशल मीडिया पर शेयर की दी गई थी।

इससे जुड़ा एक और वीडियो वायरल हो गया। जिसमें इस घटना का जिक्र करती सीएनएन की एक एंकर रो पड़ी। एंकर केट बोल्‍डॉन अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पाई और खबर पढ़ते हुए रो पड़ी। वह रोते हुए बताती है 'यह बच्‍चा एक भी बार नहीं रोया। यह छोटा बच्‍चा पूरी तरह से सदमें में था। वह दंग रह गया। एक पल वह उसके घर में था और अगले ही पल युद्ध और अराजकता के रोष में खो गया।'