जानें, क्यों देखें और क्यों ना देखें 'मोहनजो दारो'

नई दिल्ली (13 अगस्त): आठ साल बाद आशुतोष ने रितिक के साथ एक ऐसे प्रॉजेक्ट पर काम किया है, जिस पर इंडस्ट्री के बड़े फिल्ममेकर भी शायद ही फिल्म बनाने की हिम्मत जुटा पाएं। हजारों साल पुरानी मोहनजो दारो संस्कृति को उन्होंने बिग स्क्रीन पर पेश करने की कोशिश तो जरूर की, लेकिन मोटे बजट में बनी यह फिल्म भव्य सेट्स और गजब कॉस्ट्यूम के चक्रव्यूह में फंसकर रह गई।

फिल्म की कहानी: आमरी में सरमन (रितिक रोशन) अपने काका (नितिश भारद्वाज) और काकी के साथ नीले पत्थर यानी नील का काम करता है। आमरी से दूर बसे शहर मोहनजो दारो में व्यापारी नीले पत्थर बेचने जाते हैं। सरमन अक्सर अपने काका से मोहनजो दारो जाने की जिद करता रहता है। सरमन के काका जानते हैं कि मोहनजो दारो का क्रूर शासक महाम (कबीर बेदी) छल कपट और लालच के दम पर वहां के लोगों पर जबरन राज कर रहा है। यही वजह है कि वह सरमन को वहां नहीं जाने देते।

हालांकि, सरमन के जिद करने पर काका उसे व्यापार के लिए मोहनजो दारो भेजने को राजी हो जाते हैं। यहां आकर सरमन की मुलाकात चानी (पूजा हेगड़े) से होती है, सरमन पहली ही मुलाकात में चानी पर मर मिटता है। मोहनजो दारो के निवासी यहां के प्रधान महाम के अत्याचारों से और उसके द्वारा लगाए जाने वाले कर की वजह से पीड़ित हैं। महाम अपने बेटे मूंजा ( अरुणोदय सिंह ) के साथ चानी की शादी करना चाहता है। ऐसे में, सरमन अपने प्यार को हासिल करने और मोहनजो दारो के निवासियों को महाम व मूंजा के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के मकसद से वहीं रहने का फैसला करता है।

डायरेक्शन : आशुतोष ने इस सब्जेक्ट पर रिसर्च के बाद ही काम शुरू किया होगा, इसका एहसास आपको फिल्म के शुरुआती सीन्स देखकर लगेगा। हालांकि, उन्होंने कहानी को बेवजह कुछ ज्यादा ही लंबा खींच डाला है। इंटरवल से पहले फिल्म आपको किसी धारावाहिक जैसी लगने लगती है। चानी और सरमन की लव स्टोरी को मोहनजो दारो की पृष्ठभूमि के साथ दिखाने के चक्कर में आशुतोष कुछ ऐसे उलझे कि इंटरवल के बाद स्क्रिप्ट उनके हाथों से फिसलती गई। ऐक्शन सीक्वेंस को उन्होंने बेहतरीन ढंग से फिल्माया है।

क्यों देखें : अगर आप रितिक के फैन हैं तो उनके टोटली चेंज लुक के लिए यह फिल्म देखें और आशुतोष गोवारिकर स्टाइल की फिल्में पसंद करते हैं तो थिएटर जाएं।

क्यों ना देखें: अगर आप फिल्म में हजारों साल पुरानी संस्कृति मोहनजो दारो की तलाश करेंगे तो यकीनन अपसेट हो सकते हैं।