शिंजो आबे के साथ इस 500 साल पुरानी मस्जिद में जाएंगे मोदी

नई दिल्ली (13 सितंबर): जापान के पीएम शिंजो आबे दो दिन के लिए भारत पर आ रहे हैं। वह अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही दोनों नेता करीब 8 किलोमीटर लंबी रोड शो भी करेंगे।

रोड शो के दौरान ही पीएम मोदी शिंजो आबे को लेकर करीब 500 साल पुरानी मस्जिद ‘सिद्दी सैयद की जाली’ भी लेकर जाएंगे। यहां पर दोनों नेता सिद्दी सैयद की जाली पर पहुंचेंगे। यहां मार्बल से बने जालीदार रोशनदान और खिड़कियां हैं जो दुनियाभर में मशहूर हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने शिंजो आबे के सम्मान में अगाशिए हैरिटेज होटल में डिनर रखा है, जहां पर उन्हें गुजराती खाना परोसा जाएगा।

14 सितंबर को सुबह 9 बजे मोदी और आबे साबरमती स्टेडियम ग्राउंड में पहुंचेंगे। यहां 11 बजे तक बुलेट ट्रेन के भूमिपूजन का प्रोग्राम चलेगा। दोनों पीएम सिम्युलेटर में बैठकर दिखाएंगे कि बुलेट ट्रेन कैसी होगी।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट? - प्रोजेक्ट की कॉस्ट: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की कॉस्ट 1.20 लाख करोड़ रुपए है। जापान महज 0.1 इंट्रेस्ट रेट पर 50 साल के लिए करीब 88 हजार करोड़ रुपए का कर्ज दे रहा है। यानी ये बहुत सस्ता कर्ज है। मेक इन इंडिया के तहत देश में 2025 तक सस्ती बुलेट ट्रेनें बनेंगी। इससे इम्पोर्ट का पैसा बचेगा।