मोदी ने 2 बार खारिज किया स्मृति का यह प्रपोजल

नई दिल्ली (13 जुलाई): पीएम नरेंद्र मोदी और स्मृति ईरानी के रिश्‍तों में खटास को लेकर एक खबर सामने आई है। खबर के अनुसार, कैबिनेट में फेरबदल से पहले स्मृति अपनी पसंद के शख्स को सीबीएसई का चीफ बनवाना चाहती थीं, लेकिन मोदी ने उनके प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया था।

ऐसा दूसरी बार हुआ, जब स्मृति की पसंद के अफसर को सीबीएसई चीफ की पोस्ट के लिए रिजेक्ट किया गया। अब सिविल सर्विस बोर्ड ने इस पोस्ट के लिए नाम तय कर कैबिनेट कमेटी को भेजा है। बता दें कि हाल ही में हुए कैबिनेट फेरबदल में स्मृति को एचआरडी मिनिस्ट्री से हटाकर कपड़ा मंत्रालय दिया गया है।

कौन था स्मृति की पसंद: - कैबिनेट फेरबदल से पहले स्मृति ने डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह को सीबीएसई चीफ बनाने के लिए सुझाव दिया था। - पीएम की अगुआई वाली अप्वाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ द कैबिनेट (ACC) को ही इस बारे में फैसला लेना होता है। - डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा एचआरडी मिनिस्ट्री को लिखे लेटर के मुताबिक, "ACC का कहना है कि सीबीएसई चीफ की पोस्ट को सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम (CSS) के तहत ही भरा जाएगा।" - दिसंबर, 2014 से सीबीएसई चीफ की पोस्ट खाली है। इस पोस्ट पर ज्वाइंट सेक्रेटरी लेवल के अफसर को अप्वॉइंट किया जाना है। - इसके लिए जरूरी होगा कि अफसर का एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेशन में कम से कम 3 साल का एक्सपीरियंस हो।