पीएम मोदी और पुतिन ने किया कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की यूनिट-1 का उद्घाटन

नई दिल्ली (10 अगस्त): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने मिलकर कुडनकुलम परमाणु पावर प्लांट के यूनिट-1 का उद्घाटन किया।

कुडनकुलम परमाणु संयंत्र के उद्घाटन अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रूस और भारत के रिश्ते अमर रहें। आज का दिन भारत और रूस की टीम के इंजीनियरों के लिए खुशी का दिन है, हम उनके लगातार काम करने के जज्बे को सलाम करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं चीन में जी-20 सम्मेलन के दौरान रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मिलने को लेकर आशान्वित हूं। कुडनकुलम परमाणु संयंत्र के उद्घाटन के साथ ही हमने रूस और भारत के रिश्तों में नया इतिहास रचा है।

रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने भी कहा कि यह रूस और भारत के बीच द्विपक्षीय रिश्तों और परमाणु क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएगा। पुतिन ने कहा कि यह हम सभी के लिए बड़ा दिन हैं और हम भारत के लोगों को इस अवसर पर शुभकामनाएं देते हैं। इस क्षेत्र में और कई अन्य क्षेत्रों में हमारा सहयोग दोनों देशों की अर्थव्यवस्था की बढ़ात्तरी में सहायत होगा। वहीं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयलिलता ने कहा कि यह परमाणु संयंत्र भारत और रूस के संबंधों में मील का पत्थर साबित होगा।