मिशन मोजांबिकः मापुतो पहुंचे मोदी, विमानतल पर भव्य स्वागत

नई दिल्ली (7 जुलाई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिन के  अफ्रीकी दौरे के पहले पड़ाव यानी मोज़म्बिक पहुंच गये हैं। प्रधानमंत्री का विमान तल पर भव्य स्वागत किया गया। उनके सम्मान में मोज़ाम्बिक की सेना ने विमान तल पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया।  मोदी, मोजाम्बिक उसके बाद दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और फिर केन्या है।

 मोदी की इस यात्रा में हाइड्रोकार्बन, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश और कृषि एवं खाद्यान्न पर ज्यादा जोर देंगे। मोदी ने ट्वीट कर लिखा, मेरे अफ्रीका यात्रा का मक़सद भारत और अफ्रीक के बीच संबंधों को मजबूत करना है। मोजांबिक पहुंचते ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्विट किया, मापुतो मॉर्निंग...एक खूबसूरत अफ्रीकी सुबह...प्रधानमंत्री यात्रा के पहले चरण में मोज़ाम्बिक पहुंचे.. . ।

भारत से यात्रा शुरु करते वक्त मोदी ने ट्विट किया था कि केन्या भी जाउंगा.. मैं वहां के राष्ट्रपति डॉक्टर जॉन मगुफुली से मुलाकात करूंगा। इसके साथ ही भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलूंगा। केन्या के दौरे के बारे में ट्वीट किया है कि केन्या के राष्ट्रपति से मुलाकात में आर्थिक क्षेत्र और दोनों देशों के लोगों की बीच आपसी संपर्क को बढ़ाने पर जोर रहेगा। इसी के साथ, फेसबुक पोस्ट पर अपनी यात्रा का विवरण देते हुए मोदी ने कहा  था कि उनकी मोजाम्बिक यात्रा का लक्ष्य आपसी सहयोग और सांस्कतिक संबंधों को बढ़ाने पर जोर रहेगा।