ईरान के दौरे पर रवाना होंगे PM मोदी, चाबहार पोर्ट को लेकर हो सकता है अहम करार

नई दिल्ली(22 मई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार दोपहर ईरान के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। पीएम के दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम डील्स हो सकती है। इनमें से सबसे खास चाबहार पोर्ट को लेकर होने वाली डील है।

इस डील के बाद दोनों देशों के बीच कारोबार करना आसान हो जाएगा। बता दें चार महीने पहले ईरान पर से बैन हटा है। न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर इंटरनेशनल कम्यूनिटी ने ईरान पर बैन लगाए थे। वर्ल्ड कम्यूनिटी और ईरान के बीच हुए समझौते के बाद इस बैन को हटाया गया है। 

भारत सरकार के एक अफसर का कहना है कि ईरान पर से बैन हटाए जाने के बाद कोशिश है कि भारत इस मौके का फायदा उठाए और ईरान से ट्रेड तेजी से बढ़ाया जाए। अफसर के मुताबिक, मोदी की ईरान विजिट बेहद कामयाब हो सकती है। इसके फायदे फ्यूचर में नजर आएंगे। 

भारत की कई बड़ी कंपनियां ईरान में आईटी और दूसरे सेक्टर में काम करना चाहती हैं। इस विजिट से इन कंपनियों को फायदा होगा। ईरान चाबहार पोर्ट को डेवलप करना चाहता है और भारत इसमें मदद को तैयार है। इसके फर्स्ट फेज के डेवलपमेंट के लिए दोनों देशों मे डील होने जा रही है।  इसके अलावा ईरान को ऑयल सेक्टर में भी भारत मदद करने जा रहा है। 

चाबहार पोर्ट के तैयार हो जाने के बाद भारत और ईरान सीधे ट्रेड कर सकेंगे। भारतीय या ईरानी जहाजों को पाकिस्तान के रूट से नहीं जाना पड़ेगा। इस डील में अफगानिस्तान का भी अहम रोल होगा।  रविवार की शाम तेहरान पहुंचने के बाद मोदी ईरान के सुप्रीम नेता अयातुल्लाह अली खमेनी और प्रेसिडेंट रोहानी से मिलेंगे।