PM मोदी का खास स्वागत करेगे इजराइल, रिसीव खुद एयरपोर्ट पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नेतन्याहू

नई दिल्ली (3 जुलाई): प्रधानमंत्री मोदी कल से तीन दिनों के इजराइल के दौरे पर जा रहे हैं। पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर इजराइल में खासा उत्साह देखा जा रहा है। सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक पीएम मोदी के स्वागत में इजराइल अपनी तरफ से कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता। पीएम मोदी को इजराइल में वह सम्मान दिया जाएगा जो वहां सिर्फ पोप और अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया जाता है। बताया जा रहा है कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए हवाईअड्डे पर जाएंगे।


पीएम मोदी की इस्राइल यात्रा के दौरान भारत और इस्राइल अपने-अपने संबंधों को बढ़ाएंगे और कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। मोदी की तीन दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष्य पर केंद्रित है और इस दौरान महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर नए आयाम ढूंढने के मकसद से मोदी एवं उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के बीच चर्चा होगी।


दोनों पक्षों की ओर से नवोन्मेष, विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। जल एवं कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा भारत और इस्राइल लोगों के बीच आपसी संपर्क, हवाई संपर्क और निवेश में मजबूती के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।