Blog single photo

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा

मोदी सरकार 2019 चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात देने का ऐलान कर सकती है। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को संशोधित वेतन के प्रस्ताव को मंजूरी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 जून): मोदी सरकार 2019 चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात देने का ऐलान कर सकती है। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को संशोधित वेतन के प्रस्ताव को मंजूरी दी सकती है।प्रस्ताव में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपये किया जाएगा। हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों का संगठन न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपये करने की मांग कर रहा था। हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को ग्रैच्युटी मामले में सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिला। 

केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी कर साफ कर दिया है कि ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करने का फैसला जिस दिन से लागू हुआ, उसी दिन से कर्मचारियों को मिलेगी। जबकि कर्मचारियों की मांग की थी कि यह प्रावधान सातवें वेतना आयोग का हिस्सा था जिस कारण यह भी 1 जनवरी 2016 से ही मिलनी चाहिए।गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से ही मिला था, लेकिन ग्रैच्युटी से जुड़ा बिल संसद में इस साल मार्च के अंतिम हफ्ते में पास हुआ। मतलब 1 जनवरी 2016 से लेकर 28 मार्च 2018 तक रिटायर हुए कर्मचारियों को पुराने दर से ही ग्रैच्युटी मिली।

Tags :

NEXT STORY
Top