दिल के मरीजों को जल्द ही यह तोहफा देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली (12 मई): केंद्र सरकार जल्द ही दिल के मरीजों के लिए सबसे जरूरी स्टेंट की कीमतों को नियंत्रित करने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने स्टेंट की कीमतों को नियंत्रित करने की दिशा में काम भी शुरू कर दिया है।

सूत्रों के अनुसार, इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई, जिसने अपनी सिफारिशें सरकार को सौंप दी हैं। अगर सरकार स्टेंट को नेशनल फार्मासूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी के दायरे में ला देती है तो इससे दिल के मरीजों को एक से डेढ़ लाख में मिलने वाला स्टेंट करीब 30 हजार रुपये में मिलने लगेगा। सोचिए, 25-30 हजार का मामूली स्टेंट आपको डेढ़ से दो लाख रुपये में मिलता है। डॉक्टर भी तुरंत स्टेंट लगाने की सिफारिश करते हैं, क्योंकि उसमें डॉक्टरों को मोटा कमीशन मिलता है। आज की तारीख में हिंदुस्तान में दिल के करीब 3 करोड़ मरीज हैं।

वहीं सरकार ने कैंसर और बीपी जैसी बीमारियों की 54 दवाइयों के दाम आधे से भी कम कर दिए गए हैं। जरूरी दवाइयों के दाम तय करने वाली नेशनल फार्मासूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी का कहना है कि इससे देश के आम मरीजों को सस्ती दवाइयां मिल सकेंगी। लेकिन  जानकारों का मानना है कि दवा कंपनियां तोड़ निकाल ही लेती हैं।

देखें पूरी रिपोर्ट:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=s63q_hW_hKM[/embed]