मोदी कैबिनेट की आज अहम बैठक, चुनावों से पहले तोहफों की बारिश कर सकती है सरकार

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): अंतरिम बजट पेश होने में चंद दिन बचे हैं। अगले कुछ महीने में होने वाले आम चुनाव के पहले मोदी सरकार का ये अंतिम बजट होगा। एक फरवरी को संसद में केंद्र सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी। इससे पहले आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में मोदी सरकार चुनाव से पहले कुछ बड़े फैसले ले सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार आज की बैठक में किसानों के हित में बड़े फैसले ले सकती है। बताया जा रहा है कि कृषि ऋण की राशि में 10 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है।


माना जा रहा है कि सरकार किसानों के खाते में बीज, खाद और अन्‍य कृषि सामग्री के लिए 10,000 रुपये भेजने पर भी विचार कर सकती है। सरकार की नजर में ओडिशा और तेलंगाना मॉडल है।ओडिशा में हर किसान के खाते में हर साल 10,000 रुपये सरकार भेजती है, जिस पर वहां करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये का बोझ आता है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक पीएमओ ब्रैंड न्यू रूरल पैकेज पर विचार कर रहा है. इसके लिए राज्य सरकारों और मंत्रालयों से आंकड़े मांगे गए हैं।


दूसरा विकल्‍प तेलंगाना मॉडल हैं. इसके मुताबिक किसानों को एक एकड़ पर 4000 रुपये साल में दो बार दिए जा सकते हैं। हालांकि पूरे भारत में यह स्कीम लागू करने के लिए वास्तविक जमीन धारकों की पहचान करना एक बड़ी चुनौती है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए 2 लाख करोड़ का बजट निर्धारित करना भी चुनौती है। हाल ही में विधानसभा चुनावों के बाद तीन राज्‍यों मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारों ने किसानों की कर्जमाफी कर मोदी सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। इसके अलावा आयकर की सीमा बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है और मध्‍यम वर्ग को भी तोहफा देने की सरकार कोशिश कर सकती है।