BREAKING NEWS: 14 करोड़ दिनों का रोजगार देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली (24 अक्टूबर): देश में रोजगार पैदा नहीं होने के कारण आलोचना झेलने वाली मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सरकार ने आने वाले 5 साल में 83 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है, जिसमें करीब 14 करोड़ दिनों का रोजगार पैदा होगा।

इस प्‍लान के तहत अगले पांच सालों में मोदी सरकार 6.9 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी की महत्वकांक्षी भारतमाला योजना भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने जिन राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, उसमें आर्थिक गलियारा विकास शामिल है। इसका मकसद माल ढुलाई में तेजी लाना है।

देश की सबसे बड़ी राजमार्ग विकास योजना के हिस्‍से के रूप में सरकार ने 2022 तक 3.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश से भारतमाला प्रोजेक्‍ट के पहले चरण के विकास और लगभग 40,000 किलोमीटर सड़कों के विकास का लक्ष्‍य तय किया है।

सरकार के खुद के अनुमान के मुताबिक 10,000 किलोमीटर के राजगार्ग के विकास से हर साल चार करोड़ मानव दिवस का रोजगार पैदा हो सकता है। सरकार की योजना चार लेन की सड़कें उपलब्‍ध करवाकर प्रमुख मार्गों पर यातायात परिचालन को तेज करने की भी है।