तीन तलाक विधेयक को आज लोकसभा में पेश कर सकती है सरकार


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 दिसंबर): केंद्र सरकार आज संसद में तीन तलाक बिल पेश कर सकता है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक तीन तलाक पर अध्यादेश लाने वाली मोदी सरकार आज संसद में विधेयक पेश करने की तैयारी में है। इससे पहले ट्रिपल तलाक बिल को मंजूरी दिलाने में नाकाम रही सरकार ने अध्यादेश के रास्ते इसे लागू कराया था। अब एक बार फिर सरकार राजनीतिक रूप से खासे विवादित इस विधेयक को सदन में मंजूरी के लिए पेश करेगी। विवाहित मुस्लिम महिलाओं को एक साथ तीन तलाक के खिलाफ संरक्षण देने के लिए इस विधेयक को लाया गया है। तीन तलाक बिल तत्काल दिए जाने वाले तीन तलाक को अवैध घोषित करता है। बिल में दोषी के लिए तीन साल की सजा का प्रावधान किया गया है। हालांकि राज्यसभा में इस बिल को पास कराने के लिए सरकार के पास पर्याप्त नंबर नहीं हैं।

अब एक बार फिर सरकार राजनीतिक रूप से खासे विवादित इस विधेयक को सदन में मंजूरी के लिए पेश करेगी। विवाहित मुस्लिम महिलाओं को एक साथ तीन तलाक के खिलाफ संरक्षण देने के लिए इस विधेयक को लाया गया है। इसके अलावा सोमवार को लोकसभा में तितली और गजा चक्रवात पर भी चर्चा हो सकती है। राज्यसभा में साइक्लोन्स को लेकर दिए गए नोटिस को पिछले सप्ताह ही चेयरमैन वेंकैया नायडू ने स्वीकार कर लिया था। हालांकि हंगामे के चलते इस पर कोई चर्चा नहीं हो पाई थी।

राज्यसभा सांसद वासुदेवन मैत्रेयन की ओर से ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पेश किए जाने के चलते इन आपदाओं पर उच्च सदन में मंगलवार को चर्चा हो सकती है। इसके अलावा पेट्रोलियम समेत अन्य चीजों की कीमतों में इजाफे को लेकर राज्यसभा अध्यक्ष ने चर्चा को अनुमति दे दी है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस मुद्दे को उठाया है।