मोदी सरकार ने किया नौकरशाही में बड़ा फेरबदल

नई दिल्ली (29 जनवरी) :  मोदी सरकार ने नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है। दूरसंचार सचिव राकेश गर्ग को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में भेज दिया गया है। 1980 बैच के आईएएस अधिकारी राकेश गर्ग को रिटायर होने में सिर्फ 10 महीने का ही वक्त बचा है।   

गर्ग के स्थान पर जे एस दीपक को दूरसंचार विभाग का नया सचिव बनाया गया है। उत्तर प्रदेश काडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक अभी तक इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव के पद की ज़िम्मेदारी संभाल रहे थे।  

राकेश गर्ग अब अल्पसंख्यक मामलों के विभाग के सचिव होंगे। अभी तक इस पद की अतिरिक्त प्रभार के तौर पर अमरेंद्र सिन्हा पर थी। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में यह जानकारी दी गई। गर्ग ने पिछले साल 17 जुलाई को दूरसंचार सचिव का पद संभाला था।

अरुणा शर्मा को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव बनाया गया है। अरुणा शर्मा की तैनाती अभी तक उनके काडर राज्य मध्य प्रदेश में थी।

विभिन्न केंद्रीय सरकारी मंत्रालयों और अन्य विभागों में 10 सचिवों की नियुक्ति की गई है। कृष्ण कुमार जालान जो अब तक ईपीएफओ में सेंट्रल प्रोविडेंट फंड कमिश्नर के पद पर तैनात हैं उन्हें एमएसएमई मंत्रालय में श्रम और रोजगार सचिव बनाया गया है। शोभना के पटनायक को सचिव, कृषि विभाग, सहकारिता और किसान कल्याण बनाया गया है। उन्हें सिराज हुसैन के स्थान पर इस पद पर लाया गया है।

1982 बैच के आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार श्रीवास्तव को खाद्य प्रसंस्करण विभाग में विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। अभी तक वे विशेष सचिव, कृषि विभाग, सहकारिता और किसान कल्याण थे। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सचिव विनोद अग्रवाल को अब दिव्यांग लोगों के अधिकारिता विभाग में सचिव बनाया गया है।  

.राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के सचिव श्याम एस अग्रवाल को आदिवासी मामलों के मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।  आदिवासी मामलों के मंत्रालय में अभी तक सचिव रहे अरुण झा को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का सचिव बनाया गया है। श्याम एस अग्रवाल के पास एनसीएसटी के सचिव के तौर पर अतिरिक्त प्रभार तीन महीने के लिए रहेगा, जब तक कि इस पद पर कोई नियमित नियुक्ति नहीं हो जाती।   

 

Popular