विदेशी कुत्तों के शौकीनों को मोदी सरकार ने दिया झटका

नई दिल्ली (28 अप्रैल): विदेशी कुत्तों के शौकीनों को मोदी सरकार ने एक जोरदार झटका दिया है। अगर आप कुत्तों की ब्रीडिंग के कारोबार से जुड़े हैं तो यह खबर आपको हिला सकती है। अब आप ब्रीडिंग या किसी अन्य कॉमर्शियल एक्टीविटीज के लिए के लिए भारत में विदेशी नस्ल के कुत्तों का आयात नहीं कर सकेंगे।

केन्द्रीय वाणि‍ज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) की ओर से इसको लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। डीजीएफटी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ब्रीडिंग या किसी अन्य वाणिज्यिक गतिविधि के लिए विदेशी नस्ल के कुत्तों का आयात पूरी तरह से रोक दिया गया है।

अगर आप विदेशी नस्ल का कुत्ता सिर्फ पालने के लिए आयात करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा, उसके बाद ही आप कुत्ते आयात कर सकेंगे। इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों या पुलिस के लिए विदेशी नस्ल के कुत्तों के आयात में छूट दी गई है।

साथ ही रिसर्च एंड डेवलपमेंट संस्थाएं भी अपनी जरूरत के लिए विदेशी नस्ल के कुत्तों का आयात कर सकते हैं, लेकिन ब्रीडिंग या किसी अन्य वाणिज्यिक गतिविधि के लिए विदेशी नस्ल के कुत्तों के आयात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।