फोन में 500 रुपये का बैलेंस दे रहे हैं मोदी ?

नई दिल्ली (2 जनवरी):  दुनिया के सबसे प्रचलित मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर नई अफवाहों का बाजार गर्म है। व्हॉट्सऐप पर शेयर किए मैसेज में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश कैशलेस को बढावा देन के लिए हर नागरिक के फोन में 500 रुपए बेलेंस फ्री देंगे। यह मैसेज व्हॉट्सऐप ग्रुप पर तेजी से वायरल हो रहा है और पूरे देशभर में पहुंच गया है।

मैसेज में एक लिंक दिया गया है। यूआरएल के आखिर में गवडॉटइन दिया गया है। जिसे देखकर भ्रम होता है कि ये किसी  सरकारी वेबसाइट्स का यूआरएल है, इस वजह से लोग इस मैसेज पर यकीन कर ले रहे हैं। लिंक पर क्लिक करने पर आपको सामने एक वेबसाइट खुल जाएगी, जिसमें सभी टेलिकॉम कंपनियों के लोगो बने हुए हैं। नीचे दिए संदेश में हिंदी में लिखा है- देश बदल रहा है। इसके बाद पेज पर अपना नंबर, ऑपरेटर और राज्य डालना के लिए कहा गया है। ये सभी जानकारियां एंटर करने के बाद रिचार्ज अमाउंट डालने के लिए कहा गया है और उसके बाद “रिचार्ज नाऊ” ऑप्शन दिया गया है।

 इसके आगे बढ़ने पर पेज पर ऊपर लाइव बैनर है और नीचे सक्सेलफुल रिचार्ज लिखकर आ रहा है ताकि लोगों आसानी से बेवकूफ बनाया जा सके कि यह प्रमाणिक है। इस पेज के नीचे बहुत ही छोटे अक्षरों में टर्म्स एंड कंडीशन लिखी हुई हैं। जिस पर लिखा है- हम किसी टेलिकॉम कंपनी से जुड़े हुए नहीं है। और तो और लिंक में व्याकरण अशुद्धि भी है। हाल ही में एक ऐसा ही लिंक उस समय भी शेयर हुआ था जब व्हाट्सऐप ने पहली बार वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया था।  दर असल यह एक फिशिंग वेबसाइट है, जिसके जरिए आपकी सारी व्यक्तिगत जानकारी कोई दूसरा एक्सेस कर सकता है। न्यूज24 की राय है कि ऐसे किसी घोटाले या गड़बड़ी का हिस्सा न बनें।