मोदी सरकार का बड़ा फैसला, एयरइंडिया में 49% और सिंगल ब्रांड रिटेल में 100% FDI को मंजूरी

नई दिल्ली (10 जनवरी): आर्थिक फ्रंट पर केंद्र सरकार ने आज कई बड़े फैसले लिए हैं। केंद्रीय कैबिनेट ने फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट यानी FDI के नियमों में आज बड़े बदलावों को मंजूरी दी। आम बजट से ठीक पहले केंद्र सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी FDI को ऑटोमैटिक रूट से हरी झंडी दे दी। 

इसके अलावा कैबिनेट ने कंस्‍ट्रक्‍शन और एविएशन सेक्‍टर में FDI के नियमों को और आसान बनाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी है। सरकार के इस फैसले से एयर इंडिया में विनिवेश की राह आसान हो गई है। सरकार ने एयर इंडिया में 49 फीसदी FDI के प्रस्‍ताव को अप्रूवल रूट से मंजूरी दी है। हालांकि एयर इंडिया में 49 फीसदी तक विदेशी निवेश के बावजूद मैनेजमेंट कंट्रोल भारतीय के हाथ में होना जरूरी होगा।

इसके अलावा मेडिकल डिवाइस में विदेशी निवेश की शर्तें आसान की गई हैं और मेडिकल डिवाइस की परिभाषा को बदला गया है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी ऑटोमेटिक रूट से 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी गई है।

आपको बता दें कि इस फैसले से इन सेक्टर्स में निवेश बढ़ेगा. साथ ही, विदेशी कंपनियां अब भारत में आसानी से निवेश कर पाएंगी. लिहाजा ऐसे में नए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।