मोदी के वाशिंगटन पहुंचते ही लगे भारत माता की जय के नारे, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

नई दिल्ली (7 जून): पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने 6 दिवसीय विदेश यात्रा के सबसे अहम पड़ाव अमेरिका पहुंचे। दो साल में यह पीएम मोदी की चौथी अमेरिका यात्रा है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस बार यह दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निजी निमंत्रण पर है। जॉइंट एयरबेस एंड्रूज पर पीएम के पहुंचने से पहले ही भारतीय मूल के लोग भी एकत्रित हो चुके थे।

 

पीएम के पहुंचने के बाद वहां मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगने लगे।पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपने काफिले की गाड़ी को हाथ से रुकने का इशारा करते हुए लोगों से मिलने का फैसला लिया। एयरबेस पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से पीएम ने मुलाकात की और उनका अभिवादन स्वीकार किया। मोदी 7 और 8 जून, दो दिनों तक अमेरिका में हैं। इस दौरान खास तौर से दो इवेंट पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। 

मोदी आज राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उनके ओवल ऑफिस में लंच के साथ द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं। कल यानी 8 जून को मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। अमेरिका आने से पहले मोदी अफगानिस्तान, कतर और स्विट्जरलैंड का दौरा कर चुके हैं। स्विट्जरलैंड ने तो न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में भारत की सदस्यता का समर्थन भी कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि अमेरिका चीन को भी एनएसजी में भारत के दावे के लिए मनाने की कोशिश करेगा। 

-

-

-