जर्मनी के बाद स्पेन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जोरदार स्वागत

नई दिल्ली ( 31 मई ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की छह दिन की यात्रा पर है। पीएम मोदी जर्मनी के बाद अपने दूसरे चरण में आज स्पेन की राजधानी पहुंचे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत को बदलने के लिए वहां से और निवेश आकर्षित करना है।

मोदी ने स्पेन की राजधानी पहुंचने के बाद ट्विटर पर अंग्रेजी और स्पैनिश में लिखा, स्पेन पहुंच गया जिसके साथ ही एक बेहद महत्वपूर्ण दौरे की शुरुआत की जिसका उद्देश्य स्पेन के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करना है।

1988 के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का स्पेन का पहला दौरा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्विटर पर लिखा, 'होला ऐस्पाना'। प्रधानमंत्री मोदी मैड्रिड पहुंच गए, करीब तीन दशकों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। एक विशेष भाव दिखाते हुए स्पैनिश विदेश मंत्री ने उनकी अगवानी की।

मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अपने स्पैनिश समकक्ष मारियानो रखोई के साथ चर्चा करेंगे जिनमें उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल है। मोदी स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी मिलेंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, वह (मोदी) भारत में निवेश करने के इच्छुक स्पेन के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ गोलमेज वार्ता भी करेंगे। प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा से भारत-स्पेन के मौजूदा दोस्ताना द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। मोदी स्पेन से रूस जाएंगे और सबसे आखिर में फ्रांस जाएंगे।