लाल बत्ती को लेकर नफरत है, न्यू इंडिया में VIP नहीं EPI जरूरी: मोदी


नई दिल्ली(30 अप्रैल): पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 31वीं बार' मन की बात' की। मोदी ने कहा, "जब से मन की बात प्रोग्राम शुरू हुआ है, तब से लोग हमें सुझाव भेज रहे हैं। ये वो लोग हैं जो जीवन में कुछ कर रहे हैं। कम्फर्ट जोन तोड़िए और गर्मी की छुट्टियों में कुछ न कुछ नया जानने की कोशिश कीजिए।"

पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम में क्या कहा...


- मोदी ने कहा, "मन की बात से पहले मुझे हर वर्ग से सुझाव मिलते हैं। ये मेरे लिए एक सुखद अनुभव है। देश के हर कोने में शक्तियों और परेशानियों का अंबार पड़ा है।"


- "हर बार मन की बात में आए आपके सुझावों और परेशानियों पर काम शुरू किया जाता है। कुछ लोग सुझाव इसलिए देते हैं कि जो काम वो कर रहे हैं उसका फायदा दूसरों को मिले।"


- "पिछली बार कुछ लोगों ने फूड वेस्ट को बचाने के लिए सुझाव भेजा था। युवा पीढ़ी और कुछ ऑर्गेनाइजेशन ऐसा काम कर रहे हैं। रोटी बैंक समाज के लिए एक प्रेरणा हैं।


- "एक मई को महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस है। दोनों राज्यों ने देश के विकास में अहम योगदान दिया है। इस मौके पर हमें राज्य को और आगे लेकर जाने का संकल्प लेना चाहिए।"


- "गुजरात और महाराष्ट्र ने देश को कई महापुरुष दिए।"


- मोदी ने कहा, "क्लाइमेट चेंज हो रहा है। हमारे देश में मई-जून की गर्मी अप्रैल में ही आ गई है। गर्मी के मौके पर क्या किया जाए। इसके सुझाव कई लोगों ने मुझे भेजे हैं।"


- "हमें घर की छतों पर पक्षियों के लिए बर्तनों में पानी और दाना रखना चाहिए। पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। गुजरात के जगत भाई ने अपनी एक किताब सेव स्पैरोज भेजी है। इसमें गोरैया को बचाने के लिए कई प्रयास उल्लेखित हैं।"


- "कभी-कभी दूध, अखबार देने वाला और पोस्टमैन हमारे घर आता है तो हम उसे पानी पिलाना भी भूल जाते हैं।"


- "परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। समर वैकेशन शुरू हो गई है। कोशिश करें कि इसमें नई जगहों पर जाएं। नए अनुभव और अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए।"


- "क्या कभी आपका मन करता है कि कभी बिना रिजर्वेशन में आम यात्रियों के बीत सफर करें और उन लोगों के साथ बात करें। शाम को गरीब बच्चों के साथ फुटबॉल खेलें। एक बार आपने ये किया तो बार-बार करने का मन करेगा।"


- "किसी वॉलंटरी ऑर्गनाइजेशन, समर कैंप के साथ जुड़ जाइए। बिना पैसे लिए दूसरों को नई चीजें सिखा सकते हैं।"


- "टेक्नोलॉजी बढ़ी है। लेकिन आपस में दूरियां न बनें। एक कमरे में बैठकर घर के छह लोग आपस में बात न कर पाएं। कभी-कभी लगता है कि क्या हमारी युवा पीढ़ी रोबोट तो नहीं बनती जा रही है। हम मानवीय गुणों से दूर तो नहीं हो रहे हैं।"


- "टेक्नोलॉजी से दूर, संगीत सीखें, स्वीमिंग सीखें, ड्रॉइंग सीखें। कार ड्राइविंग सीखें। आउट ऑफ बॉक्स कुछ करिए, दोस्तो। अगर आपको जादू सीखने का मन है तो ताश के पत्तों का जादू सीखें। इन सब कामों से विकास की नई चेतना जागेगी।"


- "नई जगहों के बारे में एक जिज्ञासु की तरह बात करें। डिस्कशन करें। आप घूमने जाएं तो मुझे तस्वीरें #IncredibleIndia पर शेयर करें। एक जगह पर कम से कम 5 दिन तो रुकें।"


- "कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दें। भीम ऐप कमाई का नया जरिया बन सकता है। आप न्यू इंडिया और डिजिटल इंडिया के प्रहरी बन जाएंगे।"


- "हमारे देश में वीआईपी कल्चर की जड़ें गहरी हैं। सरकारी गाड़ियों से लालबत्ती हटा दी गई हैं। लेकिन हमारे मन से भी हमें इसे निकालना है। जबलपुर की शिवा 

चौबे ने लालबत्ती हटाने की सराहना की।"


- "न्यू इंडिया का मतलब है कि VIP की जगह EPI ले। इसका मतलब है कि एवरी पर्सन इम्पॉर्टेंट।"


- "इस साल हम संत रामानुजाचार्य की 1004वीं जन्म जयंती मना रहे हैं। कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने समाज से छुआछूत को मिटाने के लिए आंदोलन किया था।"


- "भारत सरकार एक मई को उनकी याद में एक डाक टिकट जारी करने जा रही है।"


- मोदी ने कहा, "एक मई को श्रमिक दिवस भी है। इस मौके पर मुझे बाबा साहेब अंबेडकर और कन्नड़ के संत बासव की याद आती है। जिन्होंने मजदूरों के लिए काम किया। भारतीय मजदूर संघ की नींव रखने वाले दत्तोपंत ठेंगड़ी ने भी मजदूरों के लिए काफी चिंतन किया।"


- "कुछ दिन बाद हम बुद्ध पूर्णिमा मनाएंगे। दुनिया में जब आतंकवाद फैल रहा है। हम बुद्ध के दिखाए रास्ते पर चलकर आगे बढ़ सकते हैं।"


- "5 मई को भारत साउथ एशिया के नए सैटेलाइट लॉन्च करेगा। ये पूरे रीजन के लिए एक अनोखा उदाहरण होगा।"