ग्राहकों के लिए बुरी खबर, महंगे होंगे कॉल रेट!

नई दिल्ली (7 जून): रिलायंस जियो की एंट्री के बाद शुरू हुए सस्ती कॉल और सस्ते डेटा के ऑफर के बाद कम हुए कॉल रेट अब बढ़ने वाले हैं। खबर के मुताबिक बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने आने वाले दिनों में कॉल दरों के अलावा डेटा चार्ज के टैरिफ में भी इजाफा करने के संकेत दिए हैं।

स्पेक्ट्रम में लगी बड़ी राशि और टैक्स के बढ़ते बोझ के चलते कंपनियां ये कदम उठा सकती है। हालांकि, कब से ऐसा होगा, इस पर उन्होंने अभी तक कोई बात नहीं की है। टेलिकॉम इंडस्ट्री फिलहाल सबसे गंभीर दौर से गुजर रही है। कंपनियों को हर लिहाज से दिक्क्त हो रही है। अगर इन्हें बाजार में टिके रहना है तो कुछ कदम उठाने होंगे। वैसे भी मौजूदा समय में पूरे विश्व में सबसे सस्ती कॉल दरें भारत में ही हैं।

देश की टेलिकॉम कंपनियों भारी दिक्कतों से जूझ रही है। इसीलिए सरकार 22 और 23 जून को सेक्टर की बड़ी कंपनियों के अधिकारियों से मिलेगी। इन दो दिनों में लगातार मंथन होगा जिसमें सरकार कंपनियों की परेशानी और मांगें सुनेगी। इससे पहले 15 से 17 जून के बीच मंत्रियों का ग्रुप टेलिकॉम कंपनियों से मिलकर उनकी स्थिति की समीक्षा करेगा। यह मीटिंग तब हो रही है जब अधिकतर कंपनियों ने हाल के दिनों में भारी आर्थिक हानि के साथ बाजार में कई दूसरी दिक्कतों को झेलने की शिकायत की है।