अब आप बिना सिम कर सकेंगे कॉल, भेजेंगे वीडियो और फोटो

नई दिल्ली (1 फरवरी): क्या यह संभव है कि आप बिना सिम के कॉल, इमेज और वीडियो भेज सकें। सुनने में यह आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा। लेकिन इसे उत्तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले अली सुबूर ने सच साबित कर दिया है। अली सुबूर ने 'इनफाइ' (इंसटेंट नेटवर्क) नाम की डिवाइस तैयार की है, जिसकी मदद से बिना सिम के कॉल और डाटा भेजा जा सकता है। इसमें किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं पड़ेगा। हालांकि डिवाइस को वह रजिस्टर्ड नहीं करा पाए हैं।

अली को यह डिवाइस बनाने का आइडिया प्ले स्टोर पर मौजूद 'वाइफाइ टॉकी एप' से मिला। इस एप की मदद से एक निश्चित दायरे में ही आपस में बात की जा सकती है। अली ने दायरा बढ़ाने के लिए वाइफाइ का इस्तेमाल कर डिवाइस तैयार दी। लोगों के मोबाइल का मैक एड्रेस डिवाइस में सुरक्षित किया जाएगा, जिससे उसकी पहचान होगी। कॉल करने, डाटा शेयर करने के लिए दूसरे व्यक्ति के स्मार्ट फोन में भी एप्लीकेशन होना आवश्यक है।

'शेयर इट' की तरह इसमें भी डाटा को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। डिवाइस से निकलने वाले सिग्नल को मोबाइल की पहुंच तक लाने के लिए एक वन टाइम पासवर्ड आवश्यक होगा। नेटवर्क से जुड़ने के लिए यूजर का आधार कार्ड नंबर लिया जाएगा। बजट कम होने से डिवाइस की रेंज अभी पांच से 10 किलोमीटर तक ही है, लेकिन इस रेंज को बढ़ाया जा सकता है।

पिता असरार अली की मौत के बाद परिवार आर्थिक तंगी से जूझता रहा, लेकिन अली ने आर्थिक संकट के बावजूद कई कारनामे कर दिखाए। वह मिस कॉल वाला बाइक लॉक पहले ही बना चुके हैं।