Blog single photo

मिजोरम: MNF ने कांग्रेस से छीनी सत्ता, पूर्ण बहुमत से बनाएगी सरकार

कांग्रेस को मिजोरम में बड़ा झटका लगता दिख रहा है। रुझानों में मिजोरम में MNF (मिजो नेशनल फ्रंट) ने कांग्रेस के हाथ से सत्ता छिन लिया है। रुझानों में मिजोरम में एमएनएफ को सत्ता मिलती दिख रही है। 10 साल के बाद एकबार फिर से राज्य की सत्ता पर MNF काबिज होने जा रही है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 दिसंबर): मिजोरम विधानसभा चुनाव की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। MNF पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है। MNF ने 26, कांग्रेस ने 5, बीजेपी ने 1 और निर्दलीय प्रत्याशियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की है। हालांकि, इस चुनाव में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पी. ललथनहवला चंफाई साउथ और सेरछिप दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। बता दें कि 10 साल के बाद MNF फिर से राज्य की सत्ता पर काबिज होने जा रही है।

मिजोरम के निवर्तमान CM ललथनहवला ने गवर्नर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उन्होंने कहा, 'यह काफी निराशाजनक है। हमें इसकी उम्मीद नहीं थी। हमने ZPM को ज्यादा हल्के में लिया।' उधर, मिजो नैशनल फ्रंट के प्रेजिडेंट जोरमथंगा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभा चुनावों में 26 सीटें जीतने के बाद मिजोरम के राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन से मुलाकात की।  

इससे पहले MNF प्रेजिडेंट जोरम थंगा ने कहा, 'हमारी बीजेपी के साथ या किसी अन्य स्थिति में गठबंधन सरकार नहीं बनेगी क्योंकि हमारी पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम है। हमने 40 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज की है। हम NEDA (नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस) और NDA का हिस्सा हैं। लेकिन हम कांग्रेस या UPA के साथ नहीं जाना चाहेंगे।  

कांग्रेस ने 2013 के विधानसभा चुनाव में 34 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि एमएनएफ पांच सीट पर कब्जा कर पाई थी। एमएनएफ से 2008 में राज्य की सत्ता छिन गई थी। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे। मिजोरम में कुल 40 विधानसभा की सीटें हैं और यहां 73 फीसदी मतदान हुआ। यहां बहुमत के लिए 21 सीटों की आवश्यकता है।

Tags :

NEXT STORY
Top