इस भारतीय खिलाड़ी ने महिला वनडे क्रिकेट में बनाया ये बड़ा रिकाॅर्ड

नई दिल्ली (12 जुलाई): भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज महिला एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं हैं। बुधवार को इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। यह उनका 183वां वनडे मैच है।

मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी चार्लेस एडवर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है। एडवर्ड्स ने 191 वनडे मैचों में 5992 रन बनाए थे। एडवर्ड्स ने जहां 180 पारियों में इतने रन बनाए थे वहीं मिताली ने उनसे 16 पारी कम यानी 164 पारियों में ही यह रेकॉर्ड तोड़ दिया।

इस प्रारूप में 6000 रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। मिताली आईसीसी महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग चरण के मैच के दौरान 34वां रन पूरा करते ही महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनीं। उन्हें इस मैच से पहले 6000 रन पूरे करने के लिए 41 रन की दरकार थी और विश्व रिकॉर्ड बनाने के कुछ देर बाद ही उन्होंने लेग स्पिनर क्रस्टिीन बीम्स पर छक्का जड़कर यह उपलब्धि भी हासिल कर दी।

मिताली ने अपने करियर में 5 शतक और 49 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 51 से ज्यादा का है। मिताली ने अपने करियर में जो पांच सेंचुरी लगाई हैं उन सभी में भारत को जीत मिली है। मिताली ने एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सात हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।