दुश्मन देशों के उड़े होश, भारत ने अचूक एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण

जैसलमेर (13 जून): भारत ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। राजस्थान के जैसलमेर में इसका परीक्षण किया गया। ये मिसाइल 7 किमी दूर तक अचूक निशाना लगा सकती है। जैसलमेर के रेगिस्तान में हेलीकॉप्टर से इसका सफर परीक्षण किया गया। तीन राउंड ट्रायल वाले हेलीकॉप्टर से लॉन्च होने वाले नाग (हेलीना) का कल चंधन फायरिंग रेंज में अभ्यास किया गया था।

हेलीना हेलीकॉप्टर से लॉन्च होने वाले नाग का ही वर्जन है. इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम यानी IGMDP के तहत इसे डीआरडीओ ने ही विकसित किया है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक तीन में से दो ट्रायल अपने टारगेट को बेधने में सफल रहे, जबकि एक निशाना चूक गया। मिसाइलों का 7 किलोमीटर की विभिन्न रेंज में टारगेट को निशाना बनाने के लिए परीक्षण किया गया था।

सूत्र के मुताबिक अभी इसके परिणामों का अवलोकन किया जाना बाकी है लेकिन इसने DRDO को उसके उद्देश्य के नजदीक जरूर पहुंचाया है। इससे पहले थर्ड जेनरेशन की इस फायर एंड फॉरगेट मिसाइल का पोकरण के चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में परीक्षण किया गया था। 8 जुलाई 2013 को इसका सीरीज के मिसाइल का पोकरण में परीक्षण किया गया था।