इस खिलाड़ी ने ठोका 42 की उम्र में शतक

नई दिल्ली(15 जुलाई): पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक 42 वर्ष की उम्र में लॉर्ड्स पर टेस्ट मैच खेलने उतरे और आते ही शतक जड़कर क्रिकेट के इस सबसे प्रतिष्ठित मैदान पर अपना आगाज यादगार बना दिया। वैसे उनसे पहले एक खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्होंने उनसे भी ज्यादा उम्र में लॉर्ड्स पर टेस्ट मैच खेला और शतक भी लगाया था।

मिस्बाह ने जड़ा शतक

मिस्बाह उल हक ने इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर शतक जड़ दिया। इसके साथ ही वो पाकिस्तान की तरफ से लॉर्ड्स पर पहला मैच खेलते हुए शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। जबकि इंग्लैंड आने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा उम्र में लॉर्ड्स पर शतक जड़ने के मामले में भी वो दूसरे नंबर पर आ गए हैं। मिस्बाह पहले दिन का खेल खत्म होने तक 110 रन पर नाबाद रहे। पाकिस्तान की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोते हुए 282 रन बनाए।

इनके नाम है रिकॉर्ड

इंग्लैंड दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वारेन बार्ड्सले ऐसे पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने 43 वर्ष 202 दिन की उम्र में लॉर्ड्स पर नाबाद 193 रन की पारी खेली थी। उन्होंने ये कमाल वर्ष 1926 में किया था। इसके 90 वर्ष के बाद इतनी ज्यादा यानी 42 वर्ष 47 दिन की उम्र में मिस्बाह उल हक ने इस मैदान पर 50 से ज्यादा रन बनाए और फिर अपनी पारी को शतक तक ले गए। यही नहीं, इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में वहां खेलने आई किसी भी टीम के ये दोनों सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रहे जिन्होंने 50 से ज्यादा रन बनाए।