क्या मिंट खाने के बाद सॉफ्ट ड्रिंक पीने से जान जा सकती है?

नई दिल्ली (18 अप्रैल): इन दिनों एक तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है। इसके ज़रिए दावा किया जा रहा है कि अगर आपने मिंट खाने के बाद कोई सॉफ्ट ड्रिंक पी तो इससे आपकी जान जा सकती है, क्योंकि मिंट और कोला एक जानलेवा कॉम्बिनेशन बनाते हैं।

हर पार्टी में सॉफ्ट ड्रिंक्स का क्रेज रहता है। लोग इसे पार्टी में या फिर फैमिली में खाने के बाद डाइजेशन के लिए पीते हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि सॉफ्ट ड्रिंक्स लोगों की ज़िंदगी का एक हिस्सा बन चुकी हैं। अब गर्मी के मौसम में इसे लेकर एक खबर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अगर माउथफ्रेशनर वाली मिंट की गोली खाने के साथ आपने कोल्ड ड्रिंक पी ली तो इससे आपकी मौत हो सकती है।

वायरल ख़बर के मुताबिक अगर आप मिंट खाने या कोल्ड ड्रिंक पीने के शौकीन हैं तो गर्मी के मौसम में सावधान हो जाइए। अगर आपने मिंट की गोली खाने के फौरन बाद सोडा वाली कोई भी कोल्ड ड्रिंक पी ली तो इससे आपके शरीर के अंदर सायनाइड जितना घातक ज़हर बन जाता है। इससे आपको ख़ून की उल्टी होना शुरु हो जाएगी और आपकी जान जा सकती है। इस संदेश को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाएं और ख़ासकर बच्चों को इस बारे में ज़रूर बताएं।

इस वायरल ख़बर के साथ ये फोटो बहुत तेज़ी से सोशल मीडिया में शेयर की जा रही है। इसमें कोल्ड ड्रिंक और मिंट की तस्वीर के साथ ही एक शख्स की तस्वीर भी है, जिसके मुंह से ख़ून बहता दिखाई दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस शख्स ने मिंट खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पी ली थी, जिससे उसके मुंह से खून बहना शुरू हो गया और उसकी मौत हो गई, लेकिन ये वायरल ख़बर अपने में बेहद हैरान करने वाली है।

गर्मी के मौसम में देश में करोड़ों लोग ठंडक और ताज़गी के लिए मिंट खाते हैं। वहीं प्यास लगने पर तरोताज़ा होने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो क्या दोनों को अगर साथ में खा लिया जाए तो ये कॉम्बिनेशन इतना जानलेवा हो सकता है? क्या सायनाइड ज़हर जैसा बन जाता है? ये अपने आप में बड़ा सवाल था। सबसे पहले हमने लोगों से जाना कि आख़िर वो इसे लेकर क्या सोचते हैं।

ऐसे में न्यूज़ 24 ने इस वायरल ख़बर की पड़ताल करना शुरू किया। तभी हमारी नज़र एक वीडियो पर पड़ी, इसमें एक शख्स ने एक्सपेरिमेंट के ज़रिए ये बताने की कोशिश की कि अगर कोल्ड ड्रिंक के साथ ही मिंट की गोली डाली जाए तो काफ़ी ज़्यादा प्रेशर पैदा होता है। इससे इतनी गैस बनती है कि कोल्ड ड्रिंक की बोतल ज़मीन पर पटकने से रॉकेट की तरह उड़ने लगती है। इस शख्स ने बोतल में 3 से 4 मिंट की गोली डाली। इसके बाद बोतल को टाइट कर दिया। हवा में फेंकने के बाद जब ये ज़मीन पर गिरी तो रॉकेट की तरह तेज़ी से हवा में उड़ गई।

ये सवाल अपने आप में काफ़ी चौंकाने वाला था। इसकी पड़ताल के लिए हमने जानीमानी डॉक्टर डॉ वेदा शेरेकर से सवाल किए, जिसमें उन्होंने कहा कोल्ड ड्रिंक और मिंट के कॉम्बिनेशन से ज़हर बनने की बात को सिरे से खारिज कर दिया। डॉ शेरेकर ने कहा कि इससे आपके पेट में गैस पैदा हो सकती है, लेकिन जान नहीं जा सकती।

वायरल ख़बर की पड़ताल के लिए हम एक कदम और आगे गए। हमने दिल्ली में सर गंगा राम अस्पताल के कंसल्टेंट डॉ एम वली मुलाकाम की, जिन्होंने भी मिंट और कोल्ड ड्रिंक के मिक्सचर से सायनाइड जैसा ज़हर बनने वाली ख़बर को सिरे से खारिज कर दिया। यानी सच या झूठ की पड़ताल में साफ़ हुआ कि कोल्ड ड्रिंक के साथ मिंट खाने से आपको चक्कर आ सकते हैं, पेट में गैस बन सकती है, लेकिन इससे कोई सायनाइड जैसा ज़हर नहीं बनता है और ये जानलेवा नहीं है।